राजस्थान में मौसम विभाग की चेतावनी, इन 13 जिलों में तेज तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट

Meteorological Department's warning in Rajasthan, alert of strong storm and hailstorm in these 13 districts
इस खबर को शेयर करें

Rajasthan weather update : जयपुर। चुनावी सरगर्मियों के बीच शनिवार से प्रदेश में पूरी तरह से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। इससे पहले शुक्रवार को पश्चिमी राजस्थान में चिलचिलाती धूप वाली भीषण गर्मी महसूस की गई। वहीं दक्षिणी राजस्थान में झमाझम बारिश हुई। शुक्रवार को जयपुर में तेज धूप रही। हालांकि शाम को ठंडी हवाओं के चलने से मौसम सुहावना रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार-रविवार को 13 जिलों में ओलावृष्टि के साथ-साथ तेज आंधी तूफान के लिए ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, जैसलमेर, जालोर, झुंझुनूं, सीकर, भरतपुर, अलवर, नागौर, गंगानगर, जोधपुर और हनुमानगढ़ में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। तीव्र मेघगर्जन, कहीं-कहीं तेज अंधड़ 50-60 किलोमीटर की प्रबल संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं वज्रपात व ओलावृष्टि भी होने सकती है।

प्रमुख जगहों का पारा
बीते 24 घंटे में सबसे अधिक पारा बाड़मेर का 42.2, जैसलमेर का 40.5, पाली का 41.3, पिलानी का 39.1, श्रीगंगानगर का 39.8, सीकर का 37.5 जोधपुर का 39, बीकानेर का 39.5, अलवर का 39.5, चूरू का 39.6, जयपुर का 37.1, फतेहपुरा का 39 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। इसके अलावा अंता बारां में 15, भीलवाड़ा में 2, चित्तौड़गढ़ में 1.1, डूंगरपुर में 3.5, कोटा में 0.4, सीकर में 7, उदयपुर में 0.2 एमएम बारिश दर्ज की गई।

अन्नदाता परेशान
तापमान में उतार-चढ़ाव के कारण एक ओर जहां किसानों को नुकसान की चिंता सता रही है। मौसम विभाग के अनुसार चौबीस घंटे में एक नया मजबूत परिसंचरण तंत्र सक्रिय होगा। जिसका असर तीन दिन तक रहेगा। सीकर में शुक्रवार सुबह मौसम साफ रहा। कई जगह हल्की बारिश और अधंड के कारण गर्मी का असर कमजोर हुआ। 16-17 अप्रेल को राज्य के अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। 18-19 अप्रेल एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कहीं-कहीं आंधी बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना है।