Share Market में लगाना है पैसा लेकिन सही वक्त का है इंतजार? यहां जानें इंवेस्टमेंट का सही टाइम

Money is to be invested in the share market but waiting for the right time? Know here the right time to invest
Money is to be invested in the share market but waiting for the right time? Know here the right time to invest
इस खबर को शेयर करें

Share Market Investment: अपने पैसों की बचत हर कोई करना चाहता है. वहीं अपनी कमाई को लोग अच्छी जगह पर इंवेस्ट भी करना चाहते हैं ताकी कमाई के जरिए उन्हें अच्छा रिटर्न भी हासिल हो सके. हालांकि लोग कई बार इस असमंजस में भी होते हैं कि कौनसी जगह पर इंवेस्ट किया जाए. इंवेस्टमेंट के लिहाज से कुछ जोखिम से भरे माध्यम भी हैं तो कुछ बिना जोखिम के भी माध्यम है. अक्सर लोग जो कम जोखिम या न के बराबर जोखिम उठाना चाहते हैं, ऐसे लोग एफडी/आरडी या गोल्ड में इंवेस्ट करते हैं. वहीं जो लोग जोखिम लेने से घबराते नहीं है वो शेयर मार्केट का रुख करते हैं. लेकिन लोगों के मन में ये सवाल जरूर रहता है कि आखिर शेयर मार्केट में निवेश करने का सही समय क्या? अब इसी सवाल का जवाब दिया स्टॉक मार्केट के जानकार और शिक्षक कुंदन किशोर ने.

बाजार के लिए मायने रखती हैं ये चीजें
स्टॉक मार्केट के जानकार कुंदन किशोर के मुताबिक शेयर मार्केट को कभी भी समय में पाबंद नहीं करना चाहिए. शेयर मार्केट को कंट्रोल करने वाले कई सारे फैक्टर मौजूद है. सिर्फ महंगाई, विदेशी बाजार की स्थिति, किन्हीं देशों के बीच का आंतरिक तनाव या देश के आर्थिक हालात ही शेयर मार्केट की दिशा तय नहीं करते हैं. इनके अलावा कंपनी की स्थिति, फंडामेंटल आदि चीजें भी बाजार के लिए काफी ज्यादा मायने रखती हैं.

एनालिसिस है जरूरी
कुंदन किशार ने कहा कि शेयर मार्केट में सभी फैक्टर्स का एनालिसिस करके इंवेस्टमेंट के लिहाज से पैसा लगाना अहमियत रखता है. शेयर मार्केट में सही समय का इंतजार करने से शायद ही फायदा हो क्योंकि न तो कभी किसी इक्विटी को उसके लो प्राइज पर खरीद पाएंगे और न ही उसके हाई प्राइज पर बेच पाएंगे. ऐसे में शेयर मार्केट में निवेश का सही समय कोई नहीं बता सकता है.

निवेश के लिहाज से कुंदन किशार ने राय देते हुए कहा कि जो भी शख्स कमाई कर रहा है उसको अपनी कमाई से कुछ अमाउंट बचाकर शेयर बाजार में निवेश करनी चाहिए. ये अमाउंट लंबे वक्त के लिए मार्केट में लगाए और भूल जाए. बस ध्यान ये रखे कि जिस कंपनी में भी पैसा लगाया जाए वो कंपनी अच्छी हो और उसका बिजनेस अच्छा हो. ऐसे में लॉन्ग टर्म के लिहाज से निवेश कर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. साथ ही अपना पोर्टफोलिया मजबूत रखे और सिर्फ किसी एक शेयर में ही पैसा इंवेस्ट न करे बल्कि अच्छी कंपनी के अलग-अलग शेयर चुनकर पोर्टफोलियो बनाया जाए.