रातों-रात अमीर बनने के झांसे में आए बिहार के लोग, 45 लाख का साइबर फ्रॉड

People of Bihar fell into the trap of becoming rich overnight, cyber fraud of Rs 45 lakh
People of Bihar fell into the trap of becoming rich overnight, cyber fraud of Rs 45 lakh
इस खबर को शेयर करें

पटना: बिहार समेत देशभर में साइबर अपराधी नए-नए पैंतरे आजमाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। पटना में रातों-अमीर बनने के झांसे में आकर कई लोगों ने लाखों रुपये गंवा दिए। अलग-अलग मामलों में साइबर ठगों ने शेयर मार्केट में निवेश के जरिए मोटा मुनाफा कमाने का झांसा देकर 9 लोगों से 45 लाख रुपये की ठगी कर ली। साइबर पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। ये शातिर लोगों को सोशल मीडिया और फोन पर मैसेज करके संपर्क करते हैं।

कटिहार निवासी शख्स पटना में रहते हैं। 22 अप्रैल को उनके मोबाइल पर ऑनलाइन ट्रेडिंग का मैसेज आया था। मैसेज में दिए नंबर पर फोन करने पर उन्हें वाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया गया। शातिरों ने पीड़ित को निवेश पर भारी मुनाफा का झांसा देकर उनसे 15 लाख ऑनलाइन अपने खाते में स्थानांतरित करवा लिए।

पटना के शास्त्री नगर निवासी ने फेसबुक पर आए एक लिंक पर शेयर मार्केट की जानकारी लेने के लिए क्लिक किया। इसके बाद उन्हें गोल्डमैन सच नाम की कंपनी के वाट्सएप ग्रुप से जोड़कर 10 लाख 40 हजार की ठगी कर ली गई। इसी बहाने शातिरों ने सुल्तानगंज निवासी एक शख्स से 6.16 लाख और राम कृष्णा नगर निवासी महिला से पांच लाख की ठगी की।

नौकरी और जेल का डर दिखाकर ठगी
एक अन्य मामले में साइबर ठगों ने मूल रूप से गोपालगंज निवासी एक शख्स को फोन किया। उसने पीड़ित के भाई को पटना एम्स में नौकरी लगाने का आश्वासन दिया। झांसे में आकर पीड़ित ने चार लाख 76 हजार रुपये ठग के खाते में भेज दिए। वहीं, एक और मामले में शातिरों ने पटना निवासी महिला को कहा कि दुष्कर्म के मामले में उसके बेटे सहित पांच लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। यदि बेटे को जेल जाने से बचाना है तो 30 हजार भेजने होंगे। डर से महिला ने रुपये ठग के खाते में रुपये भेज दिए। स्थानीय पुलिस ने लोगों से सावधान रहने की अपील की।