आज से हटेगा छत्तीसगढ़ में मानसून पर लगा ब्रेक, कई जिलों में हो सकती है मूसलाधार बारिश

Monsoon break in Chhattisgarh will be removed from today, torrential rains may occur in many districts
Monsoon break in Chhattisgarh will be removed from today, torrential rains may occur in many districts
इस खबर को शेयर करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ में आज से मानसून का ब्रेक हट सकता है। ऐसे में प्रदेश में फिरसे बारिश होने की संभावना है। आज गुरुवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश के आसार है। कई इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है। इसके साथ ही वज्रपात होने की संभावना है। बारिश होने से तापमान में गिरावट हो सकती है। लोगों को उमस, गर्मी से राहत मिलेगी।

छत्तीसगढ़ में पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने के कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने लगी है। इससे लोग उमस गर्मी से काफी परेशान हैं। राजधानी रायपुर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान 32 से 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। बीते दिनों प्रदेश के कई इलाकों में हल्की मध्यम बारिश दर्ज की गई है। पेंड्रा रोड में 6 सेंमी, राजपुर में 5, रामानुजनगर में 4, मनोरा, करतला, अंबिकापुर में 3, नगरी, कुनकुरी, रामानुजगंज में 2, बैकुंठपुर, तमनार, सारंगढ़, शंकरगढ़, डभरा और तखतपुर में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके साथ ही कई इलाकों में इससे कम बारिश हुई है।

मानसून द्रोणिका का मध्य समुद्र तल पर हिमालय के तराई वाले क्षेत्रों में स्थित है। एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवर्ती परिसंचरण उत्तर-पूर्व और इससे लगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर 4.5 से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से प्रदेश में बारिश के आसार है।