राजस्थान में मॉनसून मेहरबान, आज इन 15 जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी

Monsoon merciful in Rajasthan, today alert issued regarding rain in these 15 districts
Monsoon merciful in Rajasthan, today alert issued regarding rain in these 15 districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। Weather News: राजस्थान में इंद्रदेव भगवान खासे मेहरबान है। अब मानसून की सक्रियता से सूखे पड़े बांध भर रहे हैं। जबकि मई -जून महीने में इन बांधों के हालात चिंताजनक थे। प्रदेश में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने आज भी प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के कई जिलों मे बारिश हो रही है। प्रदेश छोटे बड़े और मझोले बांधों पर साफ नजर आने लगा है।

प्रदेश में 22 बड़े बांधों में पानी स्टोरेज 34.25 प्रतिशत से बढ़कर 64.55 फीसदी हो गया है। वहीं मध्यम व लघु 279 बांधों में भी लगभग 42 फीसदी भराव हो गया है। हालांकि चार संभागों की बात करें तो सबसे ज्यादा बांध कोटा संभाग के भरे हैं। तो दूसरी नंबर पर उदयपुर है। जयपुर संभाग में 20 फीसदी बांध भरे है, तो जोधपुर 5.48 फीसदी के साथ चौथे नंबर पर है। 4.25 एमक्यूएम क्षमता से अधिक के 279 बांध में से 75 बांध खाली है। जबकि 174 आशिंक रूप से भरे हैं।

बीसलपुर बांध का जलस्तर 310.80 आरएल मीटर दर्ज:
एक करोड़ से अधिक आबादी की जलापूर्ति वाले बीसलपुर बांध में अब धीरे-धीरे जलस्तर में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। हालांकि कैचमेंट एरिया में अब भी तेज बारिश का इंतजार बांध को है। बांध के जल ग्रहण क्षेत्र में बारिश कम होने से पानी की आवक रूक-रूक कर हो रही है। हालांकि रक्षाबंधन तक बांध में अच्छी पानी की आवक के आसार हैं। बीते 24 घंटे में आज सुबह तक बांध का जलस्तर छह सेंटीमीटर बढ़ गया है। शनिवार को बांध का जलस्तर 310.74 आर एल मीटर से बढ़कर 310.80 आर एल मीटर हो गया है। यानी बांध में अब फरवरी तक का पानी आ गया है। त्रिवेणी का गेज 3.3० मीटर दर्ज किया गया।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य के पूर्वी क्षेत्र के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है और मानसून ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य स्थिति में है। आज जयपुर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर, नागौर और पाली जिलों में कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है।