एक महीने पहले करोड़पत‍ि बना था नारायण मूर्त‍ि का पोता, अब हुई 4 करोड़ रुपये की कमाई

Narayana Murthy's grandson became a millionaire a month ago, now earns Rs 4 crore
Narayana Murthy's grandson became a millionaire a month ago, now earns Rs 4 crore
इस खबर को शेयर करें

Infosys Share Price: नारायण मूर्ति के पोते एकाग्र के बारे में आपने एक महीने पहले सुना ही होगा. एकाग्र रोहन मूर्त‍ि सबसे कम उम्र में करोड़पत‍ि बनने वाला बच्‍चा है. एकाग्र को उसके दादा जी नारायण मूर्त‍ि (Narayana Murthy) ने प‍िछले द‍िनों ही इंफोस‍िस के 15 लाख शेयर ग‍िफ्ट क‍िये थे. अब कंपनी ने चौथी तिमाही के नतीजों की घोषणा करते हुए 28 रुपये डिविडेंड देने का ऐलान क‍िया गया है. इसमें 20 रुपये का फाइनल डिविडेंड और 8 रुपये का स्‍पेशल डिविडेंड शामिल है. डिविडेंड के ऐलान के साथ ही एकाग्र रोहन मूर्ति को 4.2 करोड़ रुपये की कमाई हुई है.

डिविडेंड देने के फैसले से करोड़ों रुपये की कमाई

आपको बता दें एकाग्र की उम्र अभी केवल पांच महीने है. वह इस दुन‍िया के बारे में भले ही कुछ नहीं जानते लेक‍िन इंफोस‍िस के डिविडेंड देने के फैसले से उन्‍हें करोड़ों रुपये की कमाई हो रही है. इससे पहले ही वह सैकड़ों करोड़ के माल‍िक हैं. कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि फाइनल डिविडेंड और स्पेशल डिविडेंड 31 मई के ल‍िए तय किया गया है. यह पैसा 1 जुलाई को दिया जाएगा. आपको बता दें नारायण मूर्ति के पोते एकाग्र के नाम इंफोस‍िस के 15 लाख शेयर हैं.

एकाग्र के पास क‍ितने शेयर
इंफोस‍िस के 15 लाख शेयर के साथ ही एकाग्र के पास कुल मिलाकर कंपनी की 0.04 प्रत‍िशत हिस्सेदारी है. इंफोस‍िस का शेयर शुक्रवार को बंद हुए कारोबार सप्‍ताह के दौरान 1411 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ है. इस ह‍िसाब से इन शेयरों की कीमत करीब 212 करोड़ रुपये होती है. इन शेयर पर एकाग्र को 4.2 करोड़ का डिविडेंड मिलने का हक बनता है. इंफोस‍िस के शेयर का 52 हफ्ते का हाई लेवल 1,731 रुपये और लो लेवल 1,215 रुपये है. शुक्रवार सुबह 1387 रुपये पर खुलने वाला यह शेयर कारोबारी सत्र के अंत में 1411.60 रुपये पर बंद हुआ.

कौन हैं एकाग्र रोहन मूर्त‍ि?
एकाग्र रोहन मूर्त‍ि (Ekagrah Rohan Murty) का जन्‍म नवंबर 2023 में बेंगलुरु में हुआ था. एकाग्र नारायण मूर्ति के बेटे रोहन मूर्ति और उनकी बहू अपर्णा कृष्णन के बेटे हैं. रोहन मूर्ति ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की है और वह सॉफ्टवेयर कंपनी Soroco चलाते हैं. वहीं, अपर्णा कृष्णन मूर्त‍ि मीड‍िया (Murty Media0 की मुखिया हैं. एकाग्र रोहन मूर्त‍ि, नारायण मूर्ति और सुधा मूर्ति के पोते हैं. एकाग्र से पहले उनके दो नातिनियां कृष्णा और अनुष्का हैं. ये दोनों अक्षता मूर्ति और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की बेटियां हैं. दिसंबर तिमाही के अंत में अक्षता के पास इंफोसिस में 1.05% की हिस्सेदारी थी. वहीं सुधा मूर्ति के पास 0.93% और रोहन मूर्ति के पास 1.64% हिस्सेदारी थी.