सउदी अरब में 4 दिनों बाद बलविंदर का सिर होगा कलम, बचने के दो ही रास्ते, 2 करोड़ चुकाए या करे धर्म परिवर्तन

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: अपने कट्टर और अजीबोगरीब नियमों के लिए सउदी अरब दुनिया भर में जाना जाना जाता है। यहां के कानून पूरी दुनिया से अलग और कड़े होते हैं। लेकिन यहां का सख्त कानून पंजाब के बलविंदर के लिए मुसीबत बन गया है। एक कत्ल के आरोप में जेल में कैद बलविंदर के पास बचने का अब दो ही रास्ता है। उसे अपनी जान बचाने के लिए पीड़ित परिवार को 2 करोड़ रुपये देने होंगे या उसे इस्लाम कुबूल करना होगा। अगर वह ऐसा नहीं कर पाया तो 4 दिन बाद उसका सिर कलम कर दिया जाएगा।

परिवार ने लगाई सीएम से गुहार
बलविंदर को बचाने की कोशिश में लगे उनके परिवार ने अब पंजाब के सीएम भगवंत मान से मदद की गुहार लगाई है। बलविंदर के परिवार के मुताबिक वह काम की तलाश में वर्ष 2008 में सऊदी अरब गया था। वहां वह एक कंपनी में काम करने लगा था। इसी बीच 2013 में उसकी एक युवक से लड़ाई हो गई, जिसमें वह जख्मी हो गया। उस युवक की चार दिन बाद इलाज दौरान मौत हो गई। इसके बाद अदालत ने पहले बलविंदर को सात साल की कैद की सजा सुनाई थी। सात साल की कैद की सजा पूरी होने पर अक्टूबर 2021 में अदालत ने वहां के कानून के अनुसार बलविंदर को 8 नवंबर 2021 तक पीड़ित परिवार को दो करोड़ रुपये ब्लड मनी देने का फैसला सुनाया। रुपये न देने की एवज में मौत की सजा के तौर पर बलविंदर का सिर कलम कर लिया जाएगा।

कंपनी ने नहीं निभाया अपना वादा
बलविंदर का परिवार बलविंदर की जिंदगी बचाने के लिए 2019 से पैसा जुटा रहा है। अब तक परिवार सवा करोड़ रुपये जुटा पाया है। पहले जिस कंपनी में बलविंदर काम करता था उसने वादा किया था कि वह कंपनी मदद करेगी, लेकिन अब वह मदद नहीं कर रही है। बलविंदर के परिवार वालों का आरोप है कि कंपनी ने उन्हें फंसाया है। जोगिंदर ने कहा कि बलविंदर के माता-पिता उसकी प्रतीक्षा में मर गए। 32 वर्षीय बलविंदर का बड़ा भाई और बहन गांव के लोगों से मदद की गुहार लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे पंजाब सीएम भगवंत मान से मिलना चाहते हैं, लेकिन कोई मुलाकात नहीं करवा रहा।

भगवंत मान से मदद की उम्मीद
सामाजिक कार्यकर्ता रूपिंदर सिंह के मुताबिक न सिर्फ ‘बल्ड मनी’ मांगी जा रही है बल्कि बलविंदर पर भी धर्मांतरण का भी दबाव है। उसके सामने एक शर्त रखी गई है कि धर्म परिवर्तन के बदले उसे जेल से रिहा कर दिया जाएगा, लेकिन फिर वह भारत वापस नहीं जा पाएगा। बलविंदर सिंह ने धर्म परिवर्तन से इनकार कर दिया है। रूपिंदर ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान को आगे आना चाहिए। उन्हें बलविंदर की मदद करनी चाहिए। भगवंत मान हमेशा विदेशों में बसे पंजाबियों को वापस लाने की बात करते हैं, उन्हें उम्मीद है कि पंजाब के सीएम इस मामले में कुछ करेंगे।