कभी न पिएं जरूरत से ज्यादा पानी, वरना शरीर के इन अंगों को होगा तगड़ा नुकसान

Water Intoxication: पानी के बिना हम जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते, हमारे शरीर का ज्यादातर हिस्सा वॉटर से ही बना है, लेकिन किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा इनटेक नुकसानदेह साबित हो सकता है.

Never drink more water than necessary, otherwise these parts of the body will suffer severe damage
Never drink more water than necessary, otherwise these parts of the body will suffer severe damage
इस खबर को शेयर करें

Side Effects Of Excessive Water Drinking: हम बचपन से लेकर आज तक सुनते आए हैं कि जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतना ही अधिक स्वस्थ रहेंगे लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी पीना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. पानी पीना हर किसी के लिए अहम है, लेकिन ओवर वाटर इंटेक से आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है, इसे वॉटर इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या नुकसान उठाना पड़ सकता है

ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्ट्स
1-किडनी को नुकसान
ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारी किडनी को भी नुकसान होता है। दरअसल जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है. जिसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है. ऐसे में अधिक पानी पीने से बचना आपके लिए बेहद जरूरी है.

2-लीवर को नुकसान
ऐसे बहुत से अध्ययन किए गए हैं जिसमें पाया गया है कि ओवरहाइड्रेशन की वजह केवल साधारण पानी नहीं है. बल्कि जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो यह भी ओवरहाइड्रेशन की स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है. जिसकी वजह से लीवर संबंधित समस्या हो सकती है. इसलिए हमें जरूरत से ज्यादा पानी पाने से बचना चाहिए.

3. दिल को खतरा
अगर आप बहुत ज्यादें मात्रा में पानी का सेंवन करते है.तो आप भी हार्ट फेलियर के शिकार हो सकते है. दरअसल, जब आप अधिक पानी पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है. अधिक दबाव पड़ने की वजह से ह्रदयगति रूकने की संम्भावना बढ़ जाती है इसलिए हमें अधिक पानी के सेवन से बचना चाहिए.

4. सेल्स में आ जाती है सूजन
जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीने लगते हैं तो इसकी वजह से शरीर में सोडियम का लेवल कम होने लगता है. जिसके बाद पानी ऑस्मोसिस प्रक्रिया के जरिए सेल्स में प्रवेश कर लेता है. इसी के कारण सेल्स में सूजन की समस्या होने लगती है. यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि. इसलिए हमें पानी के अधिक सेवन से बचना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)