इन 5 कार्यों पर पैसा खर्च करने से कभी न करें संकोच, मिलता है अमूल्य पुण्य फल; धन-दौलत से घर भर देतीं मां लक्ष्मी

Never hesitate to spend money on these 5 tasks, you get invaluable virtue; Mother Lakshmi fills the house with wealth
Never hesitate to spend money on these 5 tasks, you get invaluable virtue; Mother Lakshmi fills the house with wealth
इस खबर को शेयर करें

Astro Tips for Money: हर व्यक्ति अपने भविष्य की आशंकाओं से निपटने के लिए पैसों की बचत करने की कोशिश करता है. यह पैसा उन्हें भविष्य में होने वाले किसी बड़े नुकसान से बचा लेता है. बड़े-बुजुर्ग भी पैसे बचाने की अहमियत पर जोर देते आए हैं. हालांकि ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ काम ऐसे हैं, जिन पर पैसे खर्च करने से इंसान को कभी गुरेज नहीं करना चाहिए. ऐसे कामों पर खर्च करने से इंसान की बचत कम नहीं होती बल्कि पहले से ज्यादा बढ़ती चली जाती है. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) भी ऐसे नेक कार्यों से खुश होकर जातक पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उसका घर धन-दौलत से भर देती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे नेक काम कौन से हैं.

जरूरतमंदों की मदद करें

मानव जीवन में उतार-चढ़ाव हमेशा बने रहते हैं. किसी पल हम अमीर होते हैं तो कभी दरिद्रता हमें घेर लेती है. ऐसा किसी एक के साथ नहीं बल्कि सबके साथ होता है. ऐसे में हमें संकट में पड़े किसी जरूरतमंद व्यक्ति की मदद करने से पीछे नहीं हटना चाहिए. असल में इससे बड़ा पुण्य कुछ और हो ही नहीं सकता. ऐसा करने से समाज में मान-सम्मान मिलता है. साथ ही जरूरतमंदों की अमूल्य दुआएं मिलती हैं. जिससे परलोक में मोक्ष की प्राप्ति होती है.

धार्मिक स्थलों में करें दान

मंदिरों को भगवान का घर कहा जाता है, जहां पर वे विभिन्न रूपों में विराजमान रहते हैं. आपको ऐसे धर्म स्थलों के लिए दान और सेवा करने से कभी पीछे नहीं हटना चाहिए. ऐसी जगहों पर दिए गए दान से परलोक सुधरता है और जन्म-जन्मांतरों के बंधन से मुक्ति मिलती है. आप मंदिरों में प्रतिमा स्थापना, भजन-कीर्तन या भंडारे के लिए भी अपनी क्षमता के अनुसार भरपूर दान कर सकते हैं. इस प्रकार के दान से मन में सकारात्मक ऊर्जा का एहसास होता है.

सामाजिक कार्यों में करें सहयोग

मानव एक सामाजिक प्राणी है. उसका अस्तित्व इसी समाज से है. समाज के बिना वह कुछ नहीं है. इसलिए उसे सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. जहां कहीं भी उसे धर्मशाला, स्कूल भवन या अस्पताल के निर्माण में सहयोग देने का मौका मिले, वहां पर उसे बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए. उसे ऐसी जगहों पर अपने सामर्थ्य के अनुसार दान देना चाहिए. ऐसे सामाजिक कार्यों में भाग लेने से प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी होती और लोगों का आशीर्वाद मिलने का मौका मिलता है.

बहनों की मदद से पीछे न हटें

दुनियाभर में भाई-बहन के रिश्ते को बहुत प्यारा माना जाता है. भारत में तो तो रक्षा बंधन और भाई दूज जैसे पर्व इसी रिश्ते की महत्ता बनाने के लिए बने हैं. हमारे देश में बहनों को अपने पिता की संपत्ति पर बराबर का हक हासिल है. इसके बावजूद वे आमतौर पर कभी उस संपत्ति में हिस्सा नहीं मांगती. यह उनका अपने भाइयों के प्रति स्नेह होता है. ऐसे में भाई की जिम्मेदारी होती है कि वह अपनी बहन की हर दुख-तकलीफ का ध्यान रखे और समय-समय पर बहन के बिना कहे उसे आर्थिक मदद देता रहे. बहन को इस प्रकार की गई मदद भाई के लिए तरक्की के नए दरवाजे खोल देती है और उसका घर खुशियों से भर जाता है.

बीमारों की सहायता करें

किसी बीमार या वृद्ध व्यक्ति की मदद करना ऐसा पुण्य का काम है, जिसका दुनिया में कोई मोल नहीं है. ऐसे लोगों की बिना कहे सेवा के साथ-साथ उनकी पैसे से भी मदद कर देनी चाहिए. आपकी इस मदद से किसी बीमार को नया जीवन मिल सकता है और उसके परिवार में नई खुशियां लौट सकती हैं. किसी का जीवन बचाने से बड़ा पुण्य कोई दूसरा नहीं हो सकता. ऐसी प्रत्येक मदद इंसान को जीवन में आगे बढ़ाने में मदद करती हैं. इसलिए ऐसे मौकों को कभी अपने हाथ से न जाने दें.