प्लंबर की नहीं जरूरत! जाम सिंक को खोलने के लिए डालें किचन में रखी ये भूरी चीज, ये 4 काम में भी है फायदेमंद

No plumber needed! To open the jam sink, put this brown thing kept in the kitchen, it is also beneficial in 4 works
No plumber needed! To open the jam sink, put this brown thing kept in the kitchen, it is also beneficial in 4 works
इस खबर को शेयर करें

नींद और आलस को खुद से दूर रखना हो तो कॉफी से बेहतर कुछ नहीं। हालांकि कुछ लोग कड़वे स्वाद के कारण इसे ज्यादा पसंद नहीं करते हैं, लेकिन इसके फायदों को कोई नहीं नकार सकता है। कॉफी को फेस पैक के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी कॉफी के कई ब्यूटी नुस्खे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, इससे घर की सफाई और जाम सिंक को खोलने जैसे खर्चीले काम को आसानी से किया जा सकता है? यदि नहीं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

किचन या बाथरूम में लगा सिंक कई बार कचरे के बड़े टुकडों या बाल के भर जाने से जाम हो जाता है, जिससे पानी इससे ड्रेन नहीं हो पाता है। जिसके कारण इसकी नली को साफ कराने के लिए प्लंबर की जरूरत पड़ जाती है। ऐसे में पैसा तो खर्च होना वाजिब है। इसलिए बचत के लिए आप किचन में मौजूद भूरी चीज यानी की कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं इससे आप और भी कई काम को आसानी से निपटा सकते हैं। चलिए जानते हैं, कैसे?

जले या चिपचिपे बर्तन को साफ करने के लिए
पिसी हुई कॉफी की खुरदरी बनावट के कारण यह जले या ग्रीस लगे बर्तनों को धोने में बहुत मददगार होता है। इसके लिए आपको बस दो से तीन चम्मच पिसी हुई कॉफी को गर्म, साबुन वाले पानी के साथ मिलाना है और बर्तन को नरम स्पंज से साफ होने तक रगड़ना है। कॉफ़ी एक प्राकृतिक डिग्रीजर है, इसलिए आपके बर्तन कुछ ही समय में बेदाग हो जाएंगे।

फ्रिज की बदबू दूर करने के लिए
​फ्रिज में खाना गिरने से या इसकी लंबे समय तक सफाई न होने से गंदी बदबू आने लगती है। इससे दूसरे खाने के सामानों के खराब होने का भी खतरा होता है। ऐसे में इसकी तुरंत डीप क्लीनिंग करने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस अपने फ्रिज में एक कप में कॉफी रखना होगा। कॉफ़ी गंध को बहुत अच्छी तरह से सोख लेती है। फिर आप फ्रिज को साफ कपड़े से अच्छे से पोंछ लें।

कॉफी से आप कूड़ेदान की बदबू को भी खत्म कर सकते हैं। डस्टबिन में कचरा डालने से पहले बस नीचे एक चम्मच कॉफी रख दें।

टाइल्स साफ करने के लिए
​टाइल्स से जिद्दी दाग को साफ करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसे में इसे आसानी से हटाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए साबुन के पानी में कुछ चम्मच कॉफी मिलाएं और इससे सतह को साफ करें।

इसके अलावा आप कॉफी की मदद से लकड़ी के फर्नीचर पर लगे खरोंच के दाग को भी कम कर सकते हैं। इसके लिए एक चम्मच कॉफी को गर्म पानी में भिगोए और धीरे-धीरे से सतह पर रगड़ें।

जाम सिंक को खोलने के लिए
रसोई के सिंक से पानी नहीं निकल रहा? तो इसमें कॉफी पाउडर, लिक्विड सॉप और उबलता पानी डाल दें। ऐसा करने से सिंक में भरी गंदगी दूर हो जाती है और कुछ ही समय में इससे आने वाली बदबू भी खत्म हो जाएगी।