आग से नोएडा हुआ धुआं-धुआं! लोगों का जीना मुहाल, आग बुझाने में लगेंगे तीन दिन

Noida engulfed in smoke due to fire! Life became difficult for people, it took three days to extinguish the fire.
इस खबर को शेयर करें

नोएडा। कोतवाली सेक्टर-24 क्षेत्र के सेक्टर-32 स्थित भूखंड में पड़े कूड़े के ढेर में होली के दिन सोमवार शाम करीब छह बजे आग लग गई। आग इतनी भयंकर है कि दमकल विभाग के 50 से अधिक कर्मी 12 फायर टेंडर के साथ रातभर आग बुझाने में जुटे रहे, लेकिन आग न बुझाई जा सकी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे का कहना है कि यह आग लगी नहीं, बल्कि लगाई गई है। क्यों लगाई है, इसकी जानकारी नहीं है, लेकिन इस आग को बुझाने में करीब तीन दिन लग जाएंगे।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार चौबे ने बताया कि इस भूखंड पर प्राधिकरण के उद्यान विभाग द्वारा कचरा एकत्र किया जाता है। सोमवार शाम सूचना मिली कि कूड़े के ढेर में आग लग गई है। सूचना पर दमकल की चार गाड़ियों को भेजा गया।

आग अधिक क्षेत्रफल में होने के चलते आठ और गाड़ियां भेजी गईं। करीब 50 दमकलकर्मी फायर टेंडर की मदद से आग को बुझाने में जुटे हुए हैं, लेकिन आग इतनी विकराल है कि उसे बुझाने में करीब तीन दिन लग सकते हैं। उनका कहना है कि यह आग स्वत: नहीं लगती, बल्कि जानबूझकर अज्ञात व्यक्ति द्वारा लगाई जाती है।

पिछले साल मई में इसी स्थान पर लगी थी आग
पिछले वर्ष मई में भी इसी स्थान पर कूड़े के ढेर में आग लगी थी। जिसे 30 फायर टेंडर की मदद से करीब छह दिन में बुझाया गया था। उनका कहना है कि आग जल्दी बुझाई जाए, इसके लिए पड़ोसी जिले गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर और मेरठ से भी फायर टेंडर मांगे गए हैं।

स्थानीय लोग परेशान
इस अग्निकांड की वजह से आसपास में रहने वाले लोग भी काफी परेशान हैं। जनता को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कुल मिलाकर हालात काबू से बाहर है। सोमवार शाम से ही दमकल विभाग की गाड़ियां आग बुझाने में लगी हुई हैं। राहत दल को कार्य करते हुए करीब 15 घंटे का समय हो गया है, उसके बावजूद हालात काबू में नहीं आ रहे हैं।

दूर तक आसमान में छाया काला धुंआ
सेक्टर-32 स्थित सिटी सेंटर के डंपिंग ग्राउंड में देखते ही देखते आगे विकराल रूप धारण कर लिया। आग की लपटें दूर तक देखी जाने लगीं। बताया जा रहा है कि इस डंपिंग ग्राउंड के आसपास कई आवासीय सेक्टर हैं। आग के बेकाबू होते ही धुआं आसमान में फैल गया। देखते ही देखते आसपास के पूरे इलाके में आसमान काला पड़ गया।

एलिवेटेड रोड से दिखा भयंकर नजारा
साेमवार शाम जब आग लगी तो वहां से कुछ किलोमीटर दूर एलिवेटेड रोड से ऐसा लग रहा था कि किसी बिल्डिंग यानि रिहायशी भवन में आग लगी है।

एलिवेटेड रोड से गुजरने वाले लोग आग की लपटों और धुंए को देखकर हतप्रभ हो रहे थे। वह आगजनी की फोटो और वीडियो एक-दूसरे को साझा कर रहे थे। उन्हें लग रहा था कहीं बड़ी आगजनी की घटना हुई है, लेकिन कहां हुई है, इसकी उन्हें जानकारी नहीं थी।