अब बदलेगी यूपी के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की तस्वीर, जानिए क्या है सीएम योगी का शानदार प्लान

Now the picture of primary health centers of UP will change, know what is the great plan of CM Yogi
Now the picture of primary health centers of UP will change, know what is the great plan of CM Yogi
इस खबर को शेयर करें

वाराणसी:मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को वाराणसी में आयोजित यूनिवर्सल हेल्‍थ कवरेज सम्‍मेलन में कहा कि प्रदेश के सभी प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र (पीएचसी) जल्‍द टेलिकंसल्‍टेंसी और टेलिमेडिसिन जैसी सुविधाओं से लैस होंगे। इसके तहत स्‍वास्‍थ्‍य कर्मचारियों को विशेष रूप से प्रशिक्षित करने के साथ 4,600 से ज्यादा पीएचसी को लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई और केजीएमयू के साथ सभी मेडिकल कॉलेजों और जिला अस्‍पतालों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि टेलिमेडिसिन की सुविधा के लिए सभी पीएचसी पर हेल्थ एटीएम भी लगाए जा रहे हैं। इससे एक ही केंद्र पर 60 प्रकार की बीमारियों की जांच की सुविधा उपलब्ध होगी।

कार्यक्रम में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया ने लिया हिस्सा
रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के अंतिम दिन सीएम ने केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मनसुख मांडविया की मौजूदगी में 22 राज्‍यों से आए स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों और पांच राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि काशी भगवान की नगरी है और शिव का अर्थ कल्‍याण होता है। काशी भगवान धनवंतरी की जन्‍मभूमि भी है। इसके साथ ही काशी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कर्मभूमि है। काशी में कम्‍युनिटी हेल्‍थ पर मंथन से नया संदेश मिलेगा। मुख्‍यमंत्री ने ‘टु बिल्‍ड द वर्ल्‍ड, वी वॉन्ट हेल्‍दी फ्यूचर फॉर ऑल’ को भारतीय भावना ‘सर्वे भवंतु सुखिन: सर्वे संतु निरामया’ से जोड़ते हुए कहा कि भारत ने जाति, मत-मजहब की बात नहीं की, बल्कि पूरी दुनिया में सबसे सुख और आरोग्यता की कामना की है। विश्व योग दिवस इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। योग के साथ दुनिया के 200 देश जुड़ चुके हैं। भारत को हेल्थ ऐंड वेलनेस सेंटर के बड़े हब के रूप में देखा जा रहा है। सम्‍मेलन में योगी और मांडविया ने 22 राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों को हेल्‍थ ऐंड वेलनेस सेंटर के निर्धारित लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए सम्‍मानित किया।

इंसेफलाइटिस अब समाप्ति की ओर
सीएम ने हेल्‍थ एंड वेलनेस सेंटर, आयुष्‍मान भारत हेल्‍थ इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर मिशन, आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन और पीएम जन आरोग्‍य योजना को स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली का चार मजबूत स्‍तंभ बताया। योगी नेक हा कि इंसेफलाइटिस ने प्रदेश के 38 जिलों में मासूमों को असमय काल का ग्रास बनाया। जापान में 1905 में इसकी वैक्‍सीन तैयार हो गई थी, मगर इसे भरात आने में 100 साल लग गए। प्रदेश सरकार ने विभागों में समन्‍वय बनाकर इस बीमारी पर 95% काबू पा लिया है। अब हम इसे पूरी तरह समाप्‍त करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।