आपकी सेहत को बर्बाद कर रही ऑफिस की चेयर, समय से पहले मौत का बन सकती है कारण!

Office chair is ruining your health, can become the cause of premature death!
Office chair is ruining your health, can become the cause of premature death!
इस खबर को शेयर करें

Side Effect Of Sedentary Lifestyle: जब हम देर बैठे रहते हैं तो बहुत ले लोगों को लगता है कि शरीर को आराम देते हैं, लेकिन एक्सपर्ट बताते हैं कि असल में स्वास्थ्य पर बोझ डाल रहे होते हैं. भगवान ने शरीर को जिस तरीके से डिजाइन किया है उसके हिसाब से स्वस्थ रहने के लिए शरीर में हरकत करते रहना जरूरी है. ऐसा नहीं होने से चीजें बिगड़ने लगती हैं. आज के समय में बहुत से लोग ऑफिस में घंटों बैठकर काम करते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है. एक शोध में पाया गया है कि देर तक बैठ कर काम करने वाले लोगों की मौत समय से पहले हो सकती है.

16% बढ़ जाते हैं अर्ली डेथ के चांसेस

रिसर्च के मुताबिक, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर लेवल, कमर के चारों ओर एक्स्ट्रा फैट, और बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ना- ये सारी वो बीमारियां हैं जिसका खतरा उन लोगों को होता है जो घंटों बैठ कर काम करते हैं. इतना ही नहीं स्टडी में ये भी पाया गया है कि अगर लगातार आठ घंटे से अधिक समय कुर्सी पर बिताते हैं, तो ये स्मोकिंग से होने वाले खतरा के बराबर होता है. यानी स्मोकिंग नहीं करने वाले लोग अगर 8 घंटों तक लगातार बैठकर काम कर रहे हैं तो ये स्मोकिंग करने के बराबर का खतरा है. इस स्टडी के मुताबिक, जो लोग देर तक बैठकर काम करते हैं उनकी अर्ली डेथ के चांसेस 16% बढ़ जाते हैं.

जिम जाने से कोई फर्क नहीं
बहुत से लोगों को लगता है कि काम के बाद जिम जाने से इन सभी खतरों को दूर कर सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. भले ही ऑफ टाइम में पसीना बहा रहे हों या जिम कर रहे हों, लेकिन इन सब के बावजूद लंबे समय तक बैठे रहना सेहत को प्रभावित कर सकता है.

एक्सपर्ट के सुझाव

वजन बढ़ना और मोटापा: एक जगह बैठे रहने वाली लाइफस्टाइल अक्सर वजन बढ़ने और मोटापे का कारण बनता है, ये दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक होता है और कोरोनरी आर्टरी डिजीज के कारण बनते हैं.

बढ़ा हुआ बैड कोलेस्ट्रॉल: एक जगह बैठे रहने वाली लाइफस्टाइल से बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है. इतना ही नहीं ये हाई डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रॉल यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर देता है, जो शरीर के नुकसान पहुंचाता है

हाई ब्लड प्रेशर: एक जगह बैठे रहने वाली लाइफस्टाइल हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती हैं, जो एक और सेहत के लिए बड़ी समस्या है.

शुगर: शारीरिक गतिविधि की कमी से इंसुलिन रेजिस्टेंस और टाइप 2 शूगर हो सकता है, जो एक गंभीर बीमारी है.

अब तक हमने ये जाना कि देर तक काम करने से शरीर में कौन कौन सी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है. अब ऐसा तो है नहीं है कि इन समस्याओं के बारे में जानकर हम काम करना छोड़ सकते हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स बताते हैं कि कुछ छोटे-छोटे टिप्स का पालन करने से इन समस्याओं से निजात पाया जा सकता है.

1- डेस्क एक्सरसाइज- जब एक जगह देर तक बैठते हैं तो थोड़ी देर में कुछ डेस्क एक्सरसाइज करना चाहिए. जैसे- नेक रोल्स, शोल्डर स्क्राइल्स, आई एक्सरसाइज, ब्रीथिंग एक्सरसाइज, डेस्क स्ट्रेच, ट्री पोज, स्पाइनल ट्विस्ट, चेयर ट्विस्ट. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है. इसके अलावा हर घंटे पर एक बार कुर्सी से खड़े होकर थोड़ा आस पास के लोगों से मिल सकते हैं इससे शरीर का टहलना भी हो जाता है और मेंटल हेल्थ भी अच्छा रहता है.

2- स्टैंडिंग डेस्क का प्रयोग करें- स्टैंडिंग डेस्क एक बहुत अच्छा विकल्प है. जो लोग देर तक बैठ कर काम करते हैं वो स्टैंडिंग डेस्क की मदद से खड़े होकर काम कर सकते हैं. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है.

3- लंच टाइम वर्कआउट- काम करने के बीच में लंच ब्रेक जरूर लें. फ्री टाइम में 1-2 मिनट का हल्का फुल्का वर्काउट करें. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है और सेहत पर पॉजिटिव इंपैक्ट पड़ता है.