स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने देश को एकसाथ दिए कई तोहफे, यहां देखें विस्तार से

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। देश आज स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। पीएम मोदी ने आज एक बार फिर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने देश के लिए कई बड़े ऐलान किए. पीएम मोदी ने देश के कोने-कोने को जोड़ने का बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के 75 क्षेत्रों को जोड़ेगी। इसके साथ ही कई और घोषणाएं भी की गई हैं…

पीएम मोदी ने कहा कि देश ने बहुत अहम फैसला लिया है. आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के कोने-कोने को जोड़ेगी। नई दिल्ली और वाराणसी के बीच T18 ट्रेन का ट्रायल रन 2 फरवरी, 2019 को हुआ, जबकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फरवरी के दूसरे सप्ताह में इसे हरी झंडी दिखाई। 15 अगस्त 2022 को देश आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाएगा, इसे खास बनाने के लिए रेलवे ने 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी से उतारने की योजना बनाई है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन की इस योजना को लागू करने के लिए हाल ही में रेलवे बोर्ड की बैठक हुई है.

इस समय देश में 33 सैनिक स्कूल चलाए जा रहे हैं। इन स्कूलों में लड़कियों की पढ़ाई को लेकर पीएम मोदी ने बड़ा ऐलान किया है. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे अब लड़कियों के लिए भी खोल दिए जाएंगे। इस समय देश में 33 सैनिक स्कूल चलाए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज मैं देशवासियों के साथ एक खुशी साझा कर रहा हूं. मुझे लाखों बेटियों के संदेश मिलते थे कि वे भी सैनिक स्कूल में पढ़ना चाहती हैं, उनके लिए भी सैनिक स्कूलों के दरवाजे खोल दिए जाएं। ढाई साल पहले मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों के प्रवेश का प्रयोग किया गया था। अब सरकार ने फैसला किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूल भी देश की बेटियों के लिए खोले जाएंगे.

पीएम मोदी ने आज अपने संबोधन में कहा कि उत्तर भारत में सरकार कनेक्टिविटी का इतिहास लिख रही है और यह कनेक्टिविटी सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर की नहीं बल्कि दिलों के बीच भी है. जल्द ही उत्तर भारत पूरे भारत के साथ रेल सेवा से पूरी तरह से जुड़ जाएगा। उन्होंने कहा कि वहां तेल फार्म, हर्बल खेती और जैविक खेती की कई संभावनाएं हैं। आने वाले वर्षों में इस पर काम किया जाएगा।

मोदी ने राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की घोषणा की और कहा कि सरकार का लक्ष्य भारत को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है और धीरे-धीरे स्थायी ऊर्जा की ओर बढ़ना है। पीएम मोदी ने कहा कि वर्ष 2030 के लिए देश 450 गीगावाट सतत ऊर्जा का उत्पादन करने का लक्ष्य लेकर चल रहा है और उम्मीद है कि इसे समय से पहले पूरा किया जा सकता है. इसके लिए सरकार ने वर्ष 2030 तक टिकाऊ ऊर्जा से रेलवे की जरूरतों को पूरा करने का फैसला किया है।