रुपए के किस नोट पर..कहां की तस्वीर छपी है? नहीं जानते हैं तो जान लीजिए

On which rupee note..where's picture is printed? If you don't know then know
On which rupee note..where's picture is printed? If you don't know then know
इस खबर को शेयर करें

Indian Historical: भारतीय करेंसी के नोटों को अगर आप देखते होंगे तो एक चीज समझ में आती है कि अलग-अलग नोटों पर अलग-अलग ऐतिहासिक इमारतों की तस्वीरें बनी हुई हैं. लेकिन क्या आपके दिमाग में यह आया कि यह तस्वीरें कहां की हैं और कौन से नोट पर कौन सी इमारत की तस्वीर छपी हुई है. अगर इसे जानना है तो हाल ही में एक ट्विटर यूजर ने इसके बारे में बताया है. दरअसल, देसी ठग नाम के एक ट्विटर हैंडल पर एक थ्रेड पोस्ट किया गया है. इसमें कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं. इन तस्वीरों में ऐतिहासिक इमारतों का चित्र दिखाया गया है और भारतीय करेंसी के नोट पर कौन सी इमारत की तस्वीर छपी हुई है, उसी इमारत के सामने उस नोट का फोटो भी खींचा गया है.

इसमें दिख रहा है कि अलग-अलग नोटों पर अलग-अलग जिन इमारतों की तस्वीर छपी है, ठीक एक सिंगल तस्वीर में वह इमारत और वह नोट दिखता हुआ नजर आ रहा है. यह ट्विटर थ्रेड बहुत कमाल का है और बहुत ही विस्तृत तरीके से लिखा गया है. अगर आप इस ट्विटर थ्रेड को देखेंगे तो आपको काफी जानकारी अर्जित होगी.

उदाहरण के तौर पर पांच सौ के नोट पर लाल किले की तस्वीर छपी हुई है, तो लड़के एक पोस्ट में लाल किले का चित्र दिखाया हुआ है और उसके सामने पांच सौ का नोट भी दिखाया गया है. इसी प्रकार अन्य नोटों में भी इसी तरह का उदाहरण देते हुए तस्वीर शेयर की गई है. आप भी इस थ्रेड को पढ़ेंगे तो अपनी जानकारी को बढ़ाएंगे. ट्विटर यूजर्स इसकी काफी प्रशंसा कर रहे हैं.