‘5 मिनट में 5 लाख कमाने का मौका…’ ऐसे व्हाट्सएप मैसेज असली है या नकली? ढूंढने के हैं 5 तरीके

'Opportunity to earn Rs 5 lakh in 5 minutes...' Is such WhatsApp message real or fake? There are 5 ways to find
'Opportunity to earn Rs 5 lakh in 5 minutes...' Is such WhatsApp message real or fake? There are 5 ways to find
इस खबर को शेयर करें

How To identify fake WhatsApp messages: ‘5 मिनट में 5 लाख कमाने का मौका…’, ‘2 मिनट में आपको मिल जाएगा लोन…’, ‘यूट्यूब वीडियो लाइक करके पैसा कमाने का मौका…’ व्हाट्सएप पर इस तरह के कई मैसेज आते हैं और यहीं से स्कैम की शुरुआत होती है. भारत में इस तरह के ऑनलाइन स्कैम्स बढ़ते जा रहे हैं. भारत में साइबर अपराध की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है, खासकर व्हाट्सएप जैसे प्लेटफॉर्म पर. जालसाज बेखबर लोगों को धोखा देने के लिए लगातार नए-नए तरीके अपना रहे हैं, अक्सर व्हाट्सएप कॉल के जरिए. इन कॉलों का इस्तेमाल लोगों को उनकी बैंकिंग जानकारी शेयर करने के लिए मजबूर करने के लिए किया जाता है. इस चिंताजनक स्थिति के बावजूद, व्हाट्सएप स्कैम से खुद को बचाने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं.

क्या है यह स्कैम?

स्कैम एक धोखाधड़ी है. यह एक अवैध तरीका है जिसका इस्तेमाल लोग आपको आपके पैसे या निजी जानकारी चुराने के लिए करते हैं. जालसाज कहीं भी ये जालसाजी कर सकते हैं और उनका शिकार कोई भी बन सकता है. हमारी कोशिश है कि आप इन जालसाजियों को पहचानना सीखें और खुद को इनसे बचा सकें.

कैसे रहें सुरक्षित?

– अगर किसी अनजान नंबर से कॉल आए तो सावधान हो जाएं.
– किसी को भी अपनी कोई निजी जानकारी या बैंक के बारे में जानकारी देने से पहले, ये जरूर पता कर लें कि वो कौन है.
– जालसाज अक्सर जल्दबाजी में फैसला लेने के लिए आपको परेशान करते हैं. उनके झांसे में न आएं और सोच-समझकर फैसला करें.
– किसी अनजान नंबर से आए लिंक्स पर क्लिक न करें. ये आपको किसी फर्जी वेबसाइट पर ले जा सकते हैं.
– अपने व्हाट्सएप पर Two-step verification (2FA) चालू कर लें. इससे आपका अकाउंट ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा और किसी जालसाज के लिए उसे चुराना मुश्किल हो जाएगा.

व्हाट्सएप स्कैम से सामना हो जाए तो क्या करें?

– जैसे ही आपको कोई संदेह हो, कॉल खत्म कर दें या मैसेज का जवाब न दें. चाहे वो पैसे मांगे या कोई और जानकारी, उन्हें कुछ भी ना दें.
– उनका नंबर ब्लॉक करें और व्हाट्सएप को रिपोर्ट करें: ताकि वो आपसे दोबारा संपर्क न कर सकें, उनके नंबर को ब्लॉक कर दें और व्हाट्सएप को उनकी शिकायत करें.