पतंजलि ने 690 करोड़ रुपये में बेच दिया अपना रिटेल बिजनस, जानिए कैसे घूम-फिरकर ‘घर’ में ही वापस आ गए सारे पैसे!

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: बाबा रामदेव की अगुवाई वाली कंपनी पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड अपना खाद्य वस्तुओं का खुदरा कारोबार समूह की कंपनी रुचि सोया इंडस्ट्रीज को 690 करोड़ रुपये में बेचेगी। कंपनी ने यह कदम गैर-खाद्य, पारंपरिक चिकित्सा और वेलनेस क्षेत्र के कारोबार पर ध्यान देने की रणनीति के तहत उठाया है। पतंजलि समूह ने रुचि सोया का अधिग्रहण दिवाला प्रक्रिया के जरिए किया था।

रुचि सोया ने शेयर बाजारों को बताया कि पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के खाद्य कारोबार की बिक्री में गिरावट आने के आधार पर उसने इस कारोबार के अधिग्रहण के लिए कंपनी के साथ ‘कारोबार स्थानांतरण समझौता’ किया है। खाद्य उत्पाद कारोबार में विनिर्माण, पैकेजिंग, लैबलिंग और कुछ खाद्य उत्पादों के खुदरा व्यापार समेत हरिद्वार, पदार्थ और महाराष्ट्र के नेवासा स्थित विनिर्माण संयंत्र भी शामिल हैं।

अधिग्रहण समझौता 690 करोड़ रुपये में होगा। निदेशक मंडल ने कंपनी का नाम ‘रुचि सोया इंडस्ट्रीज लिमिटेड’ से बदलकर ‘पतंजलि फूड्स लिमिटेड’ करने की भी मंजूरी दे दी है।पिछले महीने, रुचि सोया ने बताया था कि निदेशक मंडल ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के खाद्य कारोबार को अपने साथ मिलाने के सबसे बेहतर तरीके का मूल्यांकन करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी। पतंजलि समूह ने दिवाला प्रक्रिया के जरिए 2019 में रुचि सोया का 4,350 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया था।