Paytm पर संकट! जानें अब पेटीएम से जुड़ी कौन-सी सेवाएं मिलेंगी और कौन-सी नहीं

Crisis on Paytm! Now know which services related to Paytm will be available and which will not.
Crisis on Paytm! Now know which services related to Paytm will be available and which will not.
इस खबर को शेयर करें

RBI Action on Paytm: Paytm पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की सख्ती के बाद इसके शेयरों में भारी गिरावट आई है। दो दिन में ही पेटीएम के शेयर 40% से ज्यादा टूट चुके हैं। बता दें कि RBI ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर बड़ी कार्रवाई करते हुए इसकी तमाम सर्विसेस पर प्रतिबंध लगा दिया है। RBI ने साफ कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) 29 फरवरी, 2024 से अपने खातों या डिजिटल वॉलेट में नए डिपॉजिट लेना बंद कर दे। ऐसे में हर किसी के मन में ये सवाल उठ रहा है कि अगर किसी का पेटीएम पेमेंट बैंक में अकाउंट है, तो 29 फरवरी के बाद क्या वो उसे इस्तेमाल कर पाएगा? आइए जानते हैं ऐसे ही सवालों का जवाब।

सवाल- क्या 29 फरवरी के बाद भी ग्राहक Paytm ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। साथ ही क्या पेटीएम वॉलेट जैसी सर्विस आगे भी जारी रहेगी?

जवाब- पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया कि सभी पेटीएम ग्राहकों के लिए ये ऐप 29 फरवरी के बाद भी सामान्य रूप से काम करता रहेगा। उन्होंने लिखा- हर चुनौती और समस्या का हल होता है। हम सभी नियमों के पालन के तहत देश और आपकी सेवा के लिए पूरी तरह कमिटेड हैं। हम पर भरोसा करने के लिए धन्यावाद।

सवाल- क्या आप 29 फरवरी के बाद Paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं?

जवाब- 29 फरवरी के बाद भी यूजर्स बिना किसी लिमिटेशन के अपने पेटीएम वॉलेट में शेष राशि को टॉप-अप और ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से अब ट्रांजेक्शन नहीं किया जा सकेगा।

सवाल- क्या Paytm UPI सुविधा काम करेगी?

जवाब- 29 फरवरी के बाद अगर यूजर्स का UPI एड्रेस पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लिंक है, तो पेटीएम यूपीआई सर्विस के जरिये लेनदेन नहीं कर सकेंगे। हालांकि, दूसरे बैंकों से जुड़े यूपीआई एड्रेस वाले ग्राहक 29 फरवरी के बाद सामान्य रूप से लेनदेन जारी रख सकते हैं। वॉलेट में कोई भी राशि डिपॉजिट नहीं की जा सकेगी। अगर वॉलेट में पहले से बैलेंस है तो उसे दूसरी जगह ट्रांसफर किया जा सकता है। अगर आप पेटीएम बैंक से लिंक वॉलेट का यूज कर रहे हैं तो ऐसा नहीं कर पाएंगे।

सवाल- क्या Paytm FASTag काम करेगा?

जवाब- पेटीएम ऐप द्वारा पेश किए गए प्रोडक्ट्स में से फास्टैग पहले से ही अन्य बैंकों द्वारा दिया गया है। ये बिना किसी दिक्कत के सामान्य रूप से काम करता रहेगा। बता दें कि RBI ने साफ कहा है कि पेटीएम को अपने ग्राहकों को बैलेंस निकालने और इसका इस्तेमाल करने की पूरी सुविधा देनी होगी। ये सुविधा उन ग्राहकों के लिए भी होगी, जिनके पास पेटीएम के सेविंग्स और करेंट अकाउंट हैं या फिर वो FASTag का यूज कर रहे हैं।

RBI ने क्यों लिया Paytm के खिलाफ एक्शन?

RBI के मुताबिक, पेटीएम की ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स की रिपोर्ट में ये पाया गया है कि पेटीएम ने कई बार नियमों को ताक पर रखा। इसी के चलते रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक (PPBL) पर एक्शन लिया। बता दें कि बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट के 35ए रूल के तहत 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक में किसी भी तरह का डिपॉजिट नहीं होगा। इसके साथ ही RBI ने पेटीएम को 15 मार्च तक नोडल अकाउंट सेटल करने का समय दिया है।