क्रिसमस पर हिमाचल घूमने का बना रहे प्लान, निकलने से पहले देख लें मौसम का हाल

Planning to visit Himachal on Christmas, check the weather before leaving
Planning to visit Himachal on Christmas, check the weather before leaving
इस खबर को शेयर करें

शिमला: 25 दिसंबर को क्रिसमस की छुट्टियां हो रही हैं। इस दौरान अगर आप हिमाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वहां जाने से पहले हिमाचल के मौसम का हाल जान लें। कड़ाके की ठंड और हिमाचल का मौसम आपकी छुट्टियों के रंग में भंग ना डाल दे इसलिए वहां के मौसम का हाल जाने लेना जरूरी है।

हिमाचल के शिमला में आज के मौसम की बात करें तो आसमान साफ है और हल्की धूप खिली हुई है। दिन में अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि रात में तापमान गिरकर माइनस में पहुंच जाता है। 25 दिसंबर तक प्रदेश के सभी इलाकों के तापमान में कमी के साथ ठंड भी बढ़ने की उम्मीद है। अभी हिमचाल प्रदेश का मौसम सामान्य है। टूरिस्ट वाली जगहों पर बर्फबारी की शुरुआत अभी नहीं हुई है। समय बीतने के साथ-साथ हिमचाल में पारा गिरता जाएगा और ठंड बढ़ती जाएगी। आने वाले दिनों में बर्फबारी की उम्मीद जताई जा रही है।

क्रिसमस के मौके पर कैसा रहेगा हिमाचल का मौसम
मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 25 दिसंबर को शिमला का दिन के समय अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि रात में घट कर न्यूनतम तापमान माइनस में जा सकता है। रात में तापमान घटकर -1 डिग्री सेल्सियस तक जाने की उम्मीद है। शीतलहर की बात करें तो हिमाचल में ठंड हवाएं भी चल रही हैं।

क्या करें तैयारी
क्रिसमस के मौके पर हिमाचल घूमने के लिए जा रहे हैं तो घर से तैयारी के साथ निकलें। हिमाचल का सर्द मौसम जितना सुहावना है तैयारी करके ना जाने पर उतना ही कष्टदायक हो सकता है इसलिए तैयारी करके निकलें। अपने मोटे गर्म कपड़े और जूतों को साथ जरूर रखें। ठहरने वाली ज्यादातर जगहों पर ठंड से बचने की व्यवस्था रहती है लेकिन बाहर घूमते हुए शरीर को ठंड से बचाने के लिए गर्म कपड़ों का साथ होना जरूरी है।