पीएम मोदी भी चकरा गए! गरबा डांस वाला वीडियो फर्जी नहीं, उनके हमशक्ल कारोबारी का

PM Modi was also stunned! Garba dance video is not fake, it is of his lookalike businessman
PM Modi was also stunned! Garba dance video is not fake, it is of his lookalike businessman
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने बीते सप्ताह एक कार्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तैयार फर्जी वीडियोज और तस्वीरों का मुद्दा उठाया था। यही नहीं इस दौरान उन्होंने कहा था कि ऐसा ही एक डीपफेक वीडियो मैंने देखा था, जिसमें मैं गरबा डांस कर रहा था। उस वीडियो को यह कहकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था कि वह पीएम नरेंद्र मोदी ही है, जो कई महिलाओं के साथ गरबा कर रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, ‘सच्चाई यह है कि मैंने स्कूल छोड़ने के बाद से ही गरबा नहीं किया है। लेकिन मैं भी डीपफेक वीडियो का शिकार हो गया।’

इस मामले में अब सच्चाई कुछ और ही सामने आई है। दरअसल वह वीडियो फेक नहीं था बल्कि डांस करने वाला शख्स ही पीएम नरेंद्र मोदी जैसा दिखता है। वीडियो में दिख रहा शख्स ही अब इस पर सामने आया है और कहा कि वह वीडियो फर्जी नहीं था बल्कि मेरा था। इस तरह पीएम नरेंद्र मोदी की यह बात सही थी कि जिस वीडियो को उनका बताकर शेयर किया जा रहा है, उसमें वह नहीं हैं। लेकिन वह डीपफेक भी नहीं था बल्कि मुंबई के एक कारोबारी विकास महंते का है, जिनकी शक्ल और शारीरिक संरचना काफी हद तक पीएम नरेंद्र मोदी से मिलती-जुलती है।

मलाड में स्टील पैकेजिंग का कारोबार करने वाले विकास महंते की लोकप्रियता भी पीएम नरेंद्र मोदी के राजनीतिक उत्थान के साथ ही बढ़ती गई। यदि उन्हें दूर से कोई देखे तो पीएम नरेंद्र मोदी समझ सकता है। उनकी इसी सूरत को देखते हुए अकसर लोग उन्हें अपने कार्यक्रमों में बुलाते हैं और वह नरेंद्र मोदी जैसा दिखने के चलते आकर्षण का केंद्र बन जाते हैं। ऐसे ही एक शख्स यूके में रहने वाले पंकज सोढ़ा हैं, जिन्होंने विकास महंते को लंदन बुलाया था। उन्होंने दिवाली से पहले एक कार्यक्रम में उन्हें बुलाया था।

दिवाली से पहले हुए इसी आयोजन में विकास महंते ने सोढ़ा फैमिली की महिलाओं के साथ डांस किया था और उसी का वीडियो वायरल हो गया। सोशल मीडिया पर इसे पीएम नरेंद्र मोदी का वीडियो बताकर शेयर किया जाने लगा। फिर पीएम नरेंद्र मोदी तक भी पहुंचा तो उन्हें लगा कि यह उनका ही डीपफेक वीडियो है। अब सच्चाई खुद विकास महंते ने बताई है कि वीडियो डीपफेक नहीं है बल्कि उनका है, जो पीएम नरेंद्र मोदी के हमशक्ल हैं। पीएम नरेंद्र मोदी से 10 साल छोटे विकास महंते ने खुद वीडियो जारी करके सच्चाई बताई है।

उन्होंने कहा, ‘मुझे भारत और यहां तक कि विदेशों तक में बुलाया जाता है। वहां मैं मोदी जी के विचारों को प्रसारित करता हूं। मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि यह वीडियो डीपफेक नहीं था बल्कि यह मेरा यानी विकास महंते का था। मैं कारोबारी हूं, कोई पेशेवर कलाकार भी नहीं हूं।’ दरअसल जो वीडियो शेयर हो रहा था, उसे लेकर भ्रम इसलिए बढ़ा क्योंकि विकास महंते की ड्रेस भी एकदम पीएम नरेंद्र मोदी जैसी ही थी। वह उनकी ही तरह दाढ़ी भी रखते हैं। उन्होंने कहा कि वीडियो को बहुत से लोग गलत जानकारी के साथ साझा कर रहे थे, इसलिए स्पष्ट करना जरूरी था।