चहल से लेकर भुवी तक… 5 खिलाड़ी जिन्हें AUS के खिलाफ T20 सीरीज से किया गया दरकिनार, साबित हो सकते थे गेम चेंजर

From Chahal to Bhuvi... 5 players who were sidelined from the T20 series against AUS, could have proved to be game changers.
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब टी20 सीरीज में भिड़ने वाली हैं. सीरीज का पहला टी20 मैच 23 नवंबर को विशाखापत्तनम में खेला जाएगा. भारतीय चयकनर्ताओं ने इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है. हार्दिक् पंड्या की गैरमौजूदगी में टीम की कमान सूर्यकुमार यादव के हाथों में सौंपी गई है. वहीं उप कप्तानी की जिम्मेदारी रितुराज गायकवाड़ संभालेंगे. चयनकर्ताओं ने इस दौरान कुछ चौंकाने वाले फैसले लिए हैं. अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, पेसर भुवनेश्वर कुमार, रियान पराग, अभिषेक शर्मा और संजू सैमसन को टीम से बाहर रखा है. भुवी ने हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में धारदार गेंदबाजी की थी वहीं रियान ने लगातार 7 अर्धशतक जड़ रिकॉर्ड कायम किया था.

भारतीय चयनकर्ताओं ने ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हीं खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है जिन्होंने आयरलैंड दौरे पर और एशियन गेम्स में अच्छा प्रदर्शन किया था. रितुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) की कप्तानी में भारतीय टीम ने चीन में आयोजित एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. हाल में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) , रियान पराग (Riyan Parag) और अभिषेक शर्मा को पूरी तरह से नजरअंदाज किया गया है.

भुवी ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में झटके 16 विकेट
गेंद को दोनों ओर से स्विंग कराने वाले भुवनेश्वर कुमार ने सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में धारदार गेंदबाजी की थी. उन्होंने 16 विकेट अपने नाम किए थे. उम्मीद जताई जा रही थी कि सीनियर गेंदबाजों को आराम दिए जाने के बाद भुवी की घरेलू सीरीज में वापसी होगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. हालांकि भुवी की पहले जैसे स्पीड नहीं रही. मौजूदा समय में वह 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंदबाजी कर रहे हैं.

रियान पराग 510 रन के साथ टॉप स्कोरर रहे
असम की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले रियान पराग ने हाल में सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी की थी. उन्होंने लगातार 7 मैचों में सात अर्धशतक ठोके फिर भी उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. रियान ने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा था. उन्होंने पिछले महीने यानी अक्टूबर में बिहार के खिलाफ 61 रनों की पारी खेली थी जबकि सर्विसेज के खिलाफ नाबाद 76 रन बनाए. सिक्किम के खिलाफ नाबाद 53 रन वहीं हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 72 रन ठोके. केरल के खिलाफ नाबाद 57 रन और आखिरी मैच में बंगाल के खिलाफ नाबाद 50 रनों की पारी खेलकर सहवाग के लगतार 6 अर्धशतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. पराग ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 10 मैचों में 182 के स्ट्राइक रेट से सर्वाधिक 510 रन ठोके थे.

चहल को फिर किया गया दरकिनार
टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनुभवी लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को पहले वनडे विश्व कप टीम में नहीं चुना गया और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज से भी बाहर रखा गया. चहल की जगह रवि बिश्नोई को टीम में जगह मिली. पंजाब के अभिषेक शर्मा को जोकि लेफ्ट हैंड के एक स्पिन गेंदबाज भी हैं और उन्हें भी जगह नहींमिली. अभिषेक ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 10 मैचों में 485 रन बनाए थे.

संजू सैमसन की जगह जितेश को मौका
विकेटकीपर बैट्समैन संजू सैमसन (Sanju Samson) सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन वह किस कद के खिलाड़ी हैं वो हम सभी जानते हैं. संजू ने केरल की ओर से खेलते हुए 8 मैचों में 138 रन जुटाए थे. इस दौरान उन्होंने 2 अर्धशतक भी जड़े लेकिन चयनकर्ताओं ने उनकी जगह जितेश शर्मा को टीम में शामिल करना उचित समझा. संजू सैमसन को इससे पहले एशिया कप, एशियन गेम्स और वर्ल्ड कप से भी दरकिनार किया गया था.