यूपी में पुलिसकर्मियों को मिला शानदार तोहफा, मिलेगा 20 लाख रुपये का…

Policemen got a wonderful gift in UP, will get Rs 20 lakh...
Policemen got a wonderful gift in UP, will get Rs 20 lakh...
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। पुलिसकर्मियों का भी अब 20 लाख रुपये के बीमा का लाभ मिलेगा। सरकार की पहल पर सेवारत व सेवानिवृत्त पुलिसकर्मियों को कई प्रकार की आर्थिक सुविधाएं प्राप्त होंगी। डीजीपी डा.डीएस चौहान ने पुलिस कर्मियों के सैलरी एकाउंट में पीएसपी (पुलिस सैलरी पैकेज) के तहत बैंक आफ बड़ौदा के साथ निश्शुल्क सुविधाओं को लेकर एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

पूर्व में वर्ष 2016 व वर्ष 2019 में यूपी पुलिस का भारतीय स्टेट बैंक से अनुबंध था। बैंक आफ बड़ौदा से कई विशेष लाभ प्रदान किए जाने के प्रस्ताव पर अनुबंध को बदला गया। जिसके तहत अब पहली बार पीएसपी के अंतर्गत देय लाभों में सेवारत कर्मचारियों के लिए स्वाभाविक मृत्यु की दशा में निश्शुल्क जीवन बीमा संबंधी लाभ को शामिल किया गया है। पुलिसकर्मी की मृत्यु होने की दशा में आश्रितों को अधिकतम 20 लाख रुपये की बीमा राशि प्राप्त होगी।

पीएसपी के देय लाभ व सुविधाएं चतुर्थ श्रेणी कर्मी से लेकर वरिष्ठ अधिकारियों तक समान रूप से मिलेंगी। सेवानिवृत्त कर्मियों (70 वर्ष की आयु तक ) को भी इसमें शाामिल किया गया है। पहली बार सेवारत कर्मचारियों के लिए ड्यूटी के दौरान दुघर्टना बीमा लाभ 1.05 करोड़ रुपये तक तथा सेवारत कर्मियों के लिए ड्यूटी पर न होने की दशा में 90 लाख रुपये तक दुर्घटना बीमा लाभ शामिल किया गया है। सेवानिवृत्त कर्मियों (70 वर्ष तक) के लिए दुर्घटना बीमा लाभ 60 लाख रुपये तक होगा। सेवारत कर्मियों को इस एमओयू में स्थायी पूर्ण दिव्यांगता की दशा में 70 लाख रुपये तक बीमा कवर, स्थायी आंशिक दिव्यांगता की दशा में 30 लाख रुपये तक बीमा कवर होगा।

सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए पूर्ण दिव्यांगता की दशा में 40 लाख रुपये तक बीमा कवर तथा स्थायी आंशिक दिव्यांगता की दशा में 15 लाख रुपये तक बीमा कवर होगा। सेवारत व सेवानिवृत्त कर्मियों की आश्रित पुत्री की शादी तथा बच्चों की शिक्षा के लिए भी बीमा कवर होगा। इसके अलावा शव के परिवहन, जलने पर प्लास्टिक सर्जरी, रिटेल ऋणों में लाभ, एटीएम लेनदेन संबंधी लाभ, डेबिट कार्ड में लाभ, लाकर के किराये मे छूट समेत अन्य लाभ भी शामिल हैं।

पुलिस मुख्यालय में पेंशनर्स को मिला कार्यालय पुलिस मुख्यालय में अब उप्र पुलिस पेंशनर्स कल्याण संस्थान को भी अपना कार्यालय मिल गया है। डीजीपी डा.डीएस चौहान ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय (सिग्नेचर बिल्डिंग) में संस्थान के कार्यालय का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उप्र पुलिस पेंशनर्स कल्याण संस्थान के महासचिव सेवानिवृत्त आइजी आरके चतुर्वेदी, सचिव प्रथम सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक श्यामपाल सिंह, सचिव द्वितीय सेवानिवृत्त पुलिस उपाधीक्षक महेन्द्र त्रिपाठी समेत अन्य पदाधिकारी व सदस्य मौजूद रहे।