बच्चों के आंखों पर कहीं लग ना जाएं पावर ग्लास, डाइट में शामिल करें ये 8 सुपरफूड्स

Power glasses should not touch children's eyes, include these 8 superfoods in their diet.
Power glasses should not touch children's eyes, include these 8 superfoods in their diet.
इस खबर को शेयर करें

पूरी दुनिया में 11 अक्टूबर को इस बार विश्व दृष्टि दिवस (World Sight Day) मनाया जा रहा है। आंख की रोशनी हम सबके लिए कितनी जरूरी है वो हम सब जानते हैं। इसके बिना जीवन अंधकार से भर जाता है। सिवा ब्लैक के कोई रंग नजर नहीं आता है। हमारी जरा सी लापरवाही हमारे या हमारे बच्चों की आंखों की रोशनी को कम कर देती है। आज के वक्त में तो ज्यादातर बच्चों के आंखों पर चश्मा नजर आता है। लेकिन अच्छी डाइट से ना सिर्फ हम अपने बल्कि बच्चों के विजन को भी सुरक्षित रख सकते हैं। तो चलिए हम आपको बताते हैं 8 ऐसे फूड्स जिसे खाने से बच्चों के आंखों पर चश्मा नहीं लगेगा और विजन भी तेज हो जाएगा।

गाजर
गाजर बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है, जो विटामिन ए का अग्रदूत है। स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए विटामिन ए आवश्यक है। इसलिए अपने बच्चे की डाइट में हर रोज गाजर जरूर शामिल करें। आप सलाद के रूप में या फिर सब्जी के रूप में इसे बच्चे को दे सकते हैं। अगर बच्चा फिर भी नहीं खाता है तो आटे में कद्दूकस करके रोटी बना सकती हैं।

शकरकंद
गाजर की तरह, शकरकंद में भी बीटा-कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है और यह स्वस्थ दृष्टि को बढ़ावा देता है। आप इसे उबालकर दूध के साथ बच्चे को दे सकती हैं। शकरकंद को उबालकर रोस्ट करके भी उसे खिला सकती हैं।

पत्तेदार सब्जियां
पालक, केल और कोलार्ड साग ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन से भरपूर होते हैं, जो आंखों को हानिकारक रोशनी से बचाने और मैक्यूलर डिजनरेशन के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसलिए अपने बच्चे के डाइट में पत्तेदार सब्जियों को जरूर जगह दें।

शिमला मिर्च
शिमला मिर्च खास करके लाल और नारंगी, विटामिन सी से भरपूर होती हैं। आंखों में रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन सी आवश्यक है। आप इसे सलाद के रूप में, सब्जी के रूप में या फिर सैंडविच में डालकर बच्चों को खिला सकती हैं।

बेरीज
ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और अन्य जामुन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो आंखों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

फिश
सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है, जो सूखी आंखों के जोखिम को कम करने और आंखों के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स
बादाम, अखरोट और अलसी के बीज विटामिन ई और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो आंखों को उम्र से संबंधित नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

अंडे
अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन का एक अच्छा सोर्स है। यह आंखों के विजन को बनाए रखने में मदद करता है। मोतिया बिंद के जोखिम को कम करता है।