पंजाब की भगवंत मान सरकार ने गर्मी में बदला सरकारी ऑफ‍िसों का समय, जान‍िए नया टाइम टेबल

Punjab's Bhagwant Mann government changed the timings of government offices in summer, know the new time table
Punjab's Bhagwant Mann government changed the timings of government offices in summer, know the new time table
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने ऐतिहासिक फैसले लेते हुए सरकारी ऑफ‍िसों का समय बदलने का ऐलान क‍िया है। अब पंजाब में सरकारी कार्यालयों के समय को मौजूदा सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बजाए सुबह 7.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर द‍िया गया है। फैसले की घोषणा करते हुए मान ने कहा कि संशोधित समय 2 मई से लागू होगा और 15 जुलाई तक लागू रहेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी गर्मी के मौसम में भीषण गर्मी के दौरान सरकारी कार्यालयों में आसानी से अपना काम कराने के लिए आम लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए यह फैसला लिया गया है।

मान ने कहा कि यह निर्णय सभी हितधारकों के साथ उचित परामर्श के बाद लिया गया है ताकि सभी का कल्याण सुनिश्चित किया जा सके। अधिक जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इस कदम से आम आदमी अपने काम से छुट्टी लिए बिना सुबह-सुबह अपना काम पूरा कर सकेगा। उन्होंने कहा कि इस फैसले से कर्मचारियों को भी सुविधा होगी क्योंकि वह कार्यालय समय के बाद सामाजिक कार्यों में शामिल हो सकेंगे। कर्मचारी अपने बच्चों के साथ अधिक समय बिता सकेंगे। यह फैसला पंजाब सरकार के सभी कार्यालयों पर लागू होगा।

उन्होंने कल्पना की कि इससे लगभग 300-350 मेगावाट बिजली बचाने में भी मदद मिलेगी, क्योंकि बिजली का एक बड़ा हिस्सा सरकारी कार्यालयों द्वारा खपत किया जा रहा है। मान ने कहा कि पीएसपीसीएल के आंकड़ों के मुताबिक बोर्ड का पीक लोड दोपहर एक बजे के बाद शुरू होता है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि नए समय से यह सुनिश्चित होगा कि जनता द्वारा अधिक से अधिक सूर्य के प्रकाश का उपयोग किया जाए। मान ने कहा कि राज्य सरकार आने वाले दिनों में इस तरह के और नागरिक केंद्रित फैसले लेगी।