लाल किले से बोले राहुल गांधी- देश में भाईचारा: मीडिया हिंदू-मुस्लिम के नाम पर नफरत फैला रहा

Rahul Gandhi said from the Red Fort - brotherhood in the country: Media is spreading hatred in the name of Hindu-Muslim
Rahul Gandhi said from the Red Fort - brotherhood in the country: Media is spreading hatred in the name of Hindu-Muslim
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली में है। यहां शनिवार शाम उन्होंने लाल किले से जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मीडिया केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रहा है। वह चौबीसों घंटे हिंदू-मुस्लिम के नाम पर नफरत फैला रहा है, जबकि देश में सच्चाई यह नहीं है। मैंने इस यात्रा में पाया कि देश में लोगों के बीच भाईचारा है। सब एक दूसरे को प्यार करते हैं।

देश में मोदी नहीं, अंबानी-अडाणी की सरकर है

राहुल गांधी ने पूछा कि देश में नरेंद्र मोदी की सरकार नहीं है, यह अंबानी-अडाणी की सरकार है। मैं 2800 किलोमीटर पैदल चला हूं, मुझे कहीं नफरत नहीं दिखी। आज देश का युवा बेरोजगार है। अगर इस देश में युवाओं को कोई रोजगार दे सकता है तो देश के किसान और छोटे व्यापारी हैं। लेकिन इनके लिए देश की बैंकों के दरवाजे बंद रहते हैं।

मेरी छवि खराब करने में बीजेपी ने करोड़ों खर्च दिए
राहुल बोले जब मैं राजनीति में आया, तब मीडिया वाले चौबीस घंटे राहुल गांधी, राहुल गांधी करते थे। बीजेपी ने मेरी छवि खराब करने में हजारों करोड़ रुपए लगा दिए, मैं एक शब्द नहीं बोला। मैंने यह भी नहीं कहा कि यह गलत कह रहे हैं। पूरा मीडिया, वॉट्सऐप, फेसबुक पर मेरी छवि खराब करने में लग गए। लेकिन सच्चाई को छिपाने की कितनी भी कोशिश कर लो, कहीं न कहीं से सच्चाई बाहर आ ही जाती है।

भाजपा डर फैला रही
भाजपा पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा मैंने गीता पढ़ी है, उपनिषद पढ़े हैं। उसमें गले लगाने की बात होती है। ये लोग डर फैला रहे हैं। डर किसानों के दिल में, युवाओं के दिल में, छोटे कारोबारियों के दिल में, माताओं के दिल में। ये लोग चौबीस घंटे देश में डर फैलाने की कोशिश करते हैं।

हिंदुस्तान जैसी है भारत जोड़ो यात्रा
राहुल गांधी ने कहा कि मेरी इस यात्रा में कुत्ते, गाए-भैंस, सुअर सब जानवर आए लेकिन किसी को नहीं मारा गया। देश में कोई नफरत नहीं है। जैसा हिंदुस्तान है वैसी ही यह यात्रा है। कभी-कभी कोई गिरा तो उसे एक सेकेंड में लोग उन्हें उठा लेते थे। यह है हिंदुस्तान।

अटल समाधि और राजघाट जाएंगे राहुल
शनिवार को यात्रा में अभिनेता कमल हासन, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा भी शामिल हुए। कुछ ही देर में राहुल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि स्थल पर पहुंचेंगे। इसके अलावा राहुल राजघाट, शक्ति स्थल, वीर भूमि और विजय घाट भी जाएंगे।

यात्रा के दौरान राहुल ने हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर चादर चढ़ाई। इससे पहले उन्होंने आश्रम चौक स्थित जयराम आश्रम में सियाराम दरबार के दर्शन किए। दिल्ली कांग्रेस के मुताबिक, यात्रा शनिवार को 23 किमी का सफर तय करके देर शाम लाल किले पर समाप्त होगी। इसके बाद यात्रा में 9 दिन का ब्रेक रहेगा।

बता दें कि कन्याकुमारी से चलकर राहुल ने पिछले 107 दिन में तीन हजार किलोमीटर की दूरी तय की है। राहुल की यात्रा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ पहुंची है। इस वजह से दिल्ली पुलिस ने दो दर्जन से ज्यादा जगह ट्रैफिक डायवर्ट किया है। वहीं, बदरपुर बॉर्डर से लाल किले तक हैवी ट्रैफिक रहने की संभावना जताई है। दिल्ली में राहुल ने कहा- मैंने RSS और BJP के लोगों से कहा है कि हम आपके नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलने आए हैं।

भाजपा ने पूछा- क्या प्यार भी खरीदा-बेचा जा सकता है
राहुल गांधी के इस बयान पर भाजपा ने पटलवार किया है। बीजेपी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में बहुत भ्रष्टाचार किए हैं। इसीलिए उन्हें लगता है कि हर चीज खरीदी और बेची जा सकती है। उन्होंने सवाल पूछा कि क्या प्यार भी खरीदा और बेचा जा सकता है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में देश सुरक्षित है। कांग्रेस की नीतियों की वजह से देश का बंटवारा हुआ है। भारत जोड़ो यात्रा में टुकड़े-टुकड़े गैंग के लोग घूम रहे हैं।

केंद्रिय मंत्री बोले- कांग्रेस कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रही
राहुल की भारत जोड़ो यात्रा दिल्ली पहुंचने पर इस पर सियासत भी तेज हो गई। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि देश में कोविड केसों में फिर से उछाल देखने को मिल रहा है, लेकिन कांग्रेस केंद्र द्वारा घोषित कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रही है।