हरियाणा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट, किसानों की बढ़ी मुसीबतें; मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी

Rain alert in many districts of Haryana, increased troubles of farmers; The weather department made this prediction
Rain alert in many districts of Haryana, increased troubles of farmers; The weather department made this prediction
इस खबर को शेयर करें

हिसार। हरियाणा में सोमवार को कई जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। साथ ही तेज हवाएं चलने के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई है। इससे किसानों को फसलें खराब होने की चिंता सताने लगी है।

आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका
मौसम विभाग के अनुसार, बारिश के साथ गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने का खतरा रहेगा। रविवार को हिसार सहित अन्य जिलों में तेज हवाएं चलने व बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान में पांच से सात डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई। रविवार को धूलभरी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट होने से लोगों को जहां गर्मी से निजात मिली। वहीं, बारिश का अलर्ट जारी होने पर मंडियों में व खेतों में गेहूं व अन्य फसलों के खराब होने की चिंता किसानों को सताने लगी है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, सोमवार को कुछ क्षेत्रों में 40-50 किलोमीटर की गति से हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग ने की ये भविष्यवाणी
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय से मौसम विभाग के अधिकारी डॉ. मदन खीचड़ के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से मौसम 15 अप्रैल तक परिवर्तनशील रहेगा। हवाओं व गरज चमक के साथ राज्य के ज्यादातर स्थानों पर हल्की बारिश होगी। कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश की भी संभावना बन रही है। जिससे दिन के तापमान में हल्की गिरावट रहेगी, लेकिन रात्रि तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है।