Rajasthan Board Exam 2023: इस एक गलती से छूट सकती है राजस्थान बोर्ड की परीक्षा, तुरंत चेक करें डिटेल्स

Rajasthan Board Exam 2023: This one mistake can miss Rajasthan Board exam, check details immediately
Rajasthan Board Exam 2023: This one mistake can miss Rajasthan Board exam, check details immediately
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली (RBSE Rajasthan Board Exam 2023). इस साल करीब 21 लाख स्टूडेंट्स राजस्थान बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा देंगे. राजस्थान बोर्ड परीक्षा मार्च 2023 में होगी (RBSE 10th 12th Exam 2023). राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा से जुड़ी सभी डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर चेक कर सकते हैं.

आरबीएसई अजमेर बोर्ड (RBSE Ajmer Board) ने स्कूलों को एक अहम नोटिस जारी किया है. इसकी वजह से कई स्टूडेंट्स की रातों की नींद उड़ सकती है. राजस्थान बोर्ड स्टूडेंट्स की अटेंडेंस को लेकर काफी सख्त है. अगर स्टूडेंट्स की अटेंडेंस बोर्ड द्वारा सेट किए गए क्राइटेरिया से कम होगी तो उन्हें परीक्षा देने से रोका जा सकता है (Attendance Rule).

बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए कितनी अटेंडेंस होना जरूरी है?
राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (Rajasthan Board of Secondary Education) के नोटिस के अनुसार, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स की अटेंडेंस कम से कम 75 फीसदी होनी चाहिए (Attendance Rule). अगर अटेंडेंस इससे कम होगी तो उन्हें बोर्ड परीक्षा 2023 देने से मना किया जा सकता है.

1 मार्च तक देनी होगी जानकारी
आरबीएसई अजमेर बोर्ड ने अपने नोटिस में स्पष्ट किया है कि राजस्थान बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को 1 मार्च 2023 तक rajeduboard.rajasthan.gov.in पर स्टूडेंट्स की अटेंडेंस डिटेल फिल करनी होगी. इसके लिए बोर्ड ने एक फॉर्मैट जारी किया है. जिन स्टूडेंट्स की अटेंडेंस 75 फीसदी से कम होगी, स्कूलों को उसकी जानकारी अनिवार्य रूप से ऑनलाइन मोड में अपलोड करनी होगी.

अटेंडेंस कैसे काउंट होगी?
राजस्थान की लोकल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, RBSE Board ने कहा है कि 2022 में राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट कब जारी हुआ था (जून) और स्कूल कब खुले थे जैसी बातों का ध्यान रखते हुए अटेंडेंस की कट-ऑफ डेट निर्धारित की जाएगी. माना जा रहा है कि 16 फरवरी 2023 तक की अटेंडेंस को माना जाएगा. निश्चित तारीखों के लिए अपने स्कूल से संपर्क करके उचित जानकारी ले सकते हैं.