हिमाचल में रेड अलर्ट जारी, पश्चिमी विक्षोभ के चलते इस दिन तक खराब रहेगा मौसम

Red alert issued in Himachal, due to western disturbance the weather will remain bad till this day
Red alert issued in Himachal, due to western disturbance the weather will remain bad till this day
इस खबर को शेयर करें

शिमला:Himachal weather news: हिमाचल प्रदेश में पिछले तीन-चार दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। मैदानी इलाकों में लोगों को आंधी और बारिश से उमस भरी गर्मी से निजात मिल रही है। वहीं जनजातीय भागों में बर्फबारी से मौसम सर्द है। मौसम विभाग (IMD) ने मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में अंधड़ के साथ-साथ बारिश और ओलावृष्टि का येलो व ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में भी गिरावट आएगी।

21 अप्रैल तक कैसा मौसम?

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि अगले 24 घंटों यानी 17 अप्रैल को राज्य में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है। 18 से 20 अप्रैल तक राज्य भर में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा। इस दौरान आकाशीय बिजली, बारिश, ओलावृष्टि, अंधड़ और बर्फबारी देखने को मिलेगी।

रेड अलर्ट जारी

सुरेंद्र पॉल ने बताया कि 18 और 20 अप्रैल को मैदानी व मध्यपर्वतीय हिस्सों में कहीं-कहीं आकाशीय बिजली चमकने के साथ ओलावृष्टि का येलो अलर्ट रहेगा। 19 अप्रैल को इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दिन गर्जन के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। मौसम में यह बदलाव 21 अप्रैल तक रह सकता है। 22 अप्रैल को मौसम के साफ होने के आसार हैं।

कहां कितनी बारिश?

IMD के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोठी में 63, चंबा में 41, मनाली में 35, डलहौजी में 28, केलंग में 22, कसौल में 19 और कांगड़ा में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इस दौरान लाहौल स्पीति के हंसा में 5 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई। भुंतर, सुंदरनगर और कांगड़ा में कुछ स्थानों पर भारी ओलावृष्टि ने फसल व फलों को नुकसान पहुंचाया। चम्बा और कुल्लू में आंधी से पेड़ों की टहनियां टूट गई। जिस कारण कुछ जगह विद्युत आपूर्ति बाधित हुई।

दर्जनों सड़कें ब्लॉक

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, बर्फबारी व वर्षा से मंगलवार सुबह तक तीन नेशनल हाइवे समेत 112 सड़कें ठप हैं। लाहौल-स्पीति जिला में सबसे ज्यादा 107 सड़कें बंद हैं। कुल्लू में तीन और चम्बा व कांगड़ा में एक-एक सड़क बंद है। लाहौल स्पीति में दो और कुल्लू में एक नेशनल हाईवे बंद है। वहीं चम्बा जिले में 129 ट्रांसफार्मर ठप पड़ गए हैं। इसके अलावा लाहौल स्पीति जिला में 17 और कुल्लू में 14 ट्रांसफार्मर बंद होने से बिजली की आपूर्ति बाधित है।

कहां कितना तापमान?

शिमला में न्यूनतम तापमान 11.3, सुंदर नगर में 14.3, भुंतर में 12.3, कल्पा में 4.2, धर्मशाला में 13, ऊना में 16.2, नाहन में 17.5, केलांग में 0.1, पालमपुर में 14.5, सोलन में 12, कांगड़ा में 15.6, मनाली में 3.1, मंडी में 14.4, बिलासपुर में 16.9, हमीरपुर में 15.6, चंबा में 13.9, डलहौजी में 6.7 और कुफरी में 9.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि बीते 24 घंटे के दौरान राज्य के औसतन न्यूनतम तापमान में 0.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान राज्य के 10 शहरों का न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा।

हेल्पलाइन नंबर जारी

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के सीसू में हिमखंड आने से चंद्रा नदी का बहाव थम गया है। नदी में भारी मात्रा में गिरे मलबे के कारण अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के पास नदी झील का रूप ले चुकी है। इसे देखते हुए स्थानीय पुलिस और प्रशासन ने क्षेत्र में अलर्ट जारी किया है। पुलिस क्षेत्र में लोगों को अलर्ट करने का काम करने में जुट गई है। आपातकालीन और सड़कों की स्थिति के बारे में जानने के लिए जिला आपदा नियंत्रण कक्ष द्वारा हेल्पलाइन नंबर 94594-61355 भी जारी किया गया है।

लाहौल-स्पीति में हिमखंड ने रोका चन्द्र नदी का बहाव

जानकारी के अनुसार अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल के पास पहाड़ी से बुधवार सुबह करीब 11 बजे एक बड़ा हिमखंड आ गया। जिसमें भारी मात्रा में बर्फ यानी ग्लेशियर का मलबा नीचे आ गया जो सीधा चंद्रा नदी में जा गिरा। इस घटना के दौरान क्षेत्र में पूरी तरह से अफरा-तफरी माहौल बना हुआ है। पुलिस ने अटल टनल के नॉर्थ पोर्टल से लेकर आगे नदी के किनारे बसे गांव को सूचित करने का काम शुरू कर दिया है ताकि नदी के रुके बहाव से होने वाले नुकसान से बचा जा सके।

लाहौल स्पीति के एसपी मयंक चौधरी ने बताया कि हिमखंड गिरने की घटना के बाद पुलिस ने नदी के किनारे बसे गांवों में अलर्ट करने का काम शुरू कर दिया है। पुलिस वाहन में लाउडस्पीकर के माध्यम से अनाउंसमेंट कर लोगों को इस खतरे की चेतावनी जारी कर रही है। उन्होंने कहा कि अभी तक खतरे वाली स्थिति नहीं है लेकिन जिस तरह से नदी का बहाव रुका है किसी समय भी खतरा बन सकता है।