अभी अभी: बिहार में आम जनता को महंगी बिजली का तगडा झटका, देखे कितने बढ़ेंगे दाम

Right Now: A big blow to the general public in Bihar due to the high cost of electricity, see how much the prices will increase
Right Now: A big blow to the general public in Bihar due to the high cost of electricity, see how much the prices will increase
इस खबर को शेयर करें

पटना : बिहार की महागठबंधन सरकार और बिजली कंपनियों ने बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले का पूरा असर उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। स्थिति ये है कि बिजली कंपनियों ने फिक्स चार्ज में बड़ा बदलाव लेने का फैसला ले लिया है। नये साल में बिजली उपभोक्ताओं को 440 वोल्ट का झटका लग सकता है। इसका सीधा असर उपभोक्ताओं की जेब पर पड़ेगा। इसमें ध्यान देने वाली बात ये है कि इसका सीधा असर ग्रामीण और शहरी इलाकों के उपभोक्ताओं पर पड़ेगा। उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई बिजली दर की मार झेलनी पड़ सकती है। इसे लेकर अब विद्युत विनियामक आयोग आगामी 20 जनवरी से सुनवाई करेगा। इस जनसुनवाई में कोई भी आम उपभोक्ता अपना पक्ष आयोग के सामने रख सकता है।

फिक्स चार्ज बढ़ेगा
बिजली कंपनियों की ओर से घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली कीमतों में 2.56 रुपये से लेकर 3.40 रुपए तक प्रति यूनिट बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। जानकारी के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों के घरेलू उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ड में डबल और शहरी उपभोक्ताओं के फिक्स चार्ड में डबल से भी ज्यादा बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है। इस प्रस्ताव पर 20 जनवरी से बहस शुरू होगी। बिजली कंपनियों की ओर से मिल रही जानकारी के मुताबिक 20 जनवरी को वाल्मिकीनगर और 24 जनवरी को कैमूर के भभुआ और 27 जनवरी को भागलपुर में बिजली कंपनी के अधिकारी लोगों के पक्ष सुनेंगे। वहीं दूसरी ओर 1 फरवरी को अरवल और 10 फरवरी को पूर्णिया के साथ 17 फरवरी को पटना में आयोग जनसुनवाई करेगा।

उपभोक्ताओं की सुनेगा आयोग
इस जनसुनवाई में आयोग के अधिकारियों के अलावा उपभोक्ताओं की ओर से साउथ बिहार और नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के अधिकारियों का पक्ष सुना जाएगा। उसके बाद बिजली कंपनी का पक्ष सुनने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया जाएगा। आयोग इस मार्च के अंत तक अपना फैसला सुनाएगा। ये फैसला 1 अप्रैल 2023 से 31 मार्च 2024 तक लागू कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक बिजली उपभोक्ताओं को पहले से तय कीमतों पर सब्सिडी मिल रही है।

बिजली बिल में बढ़ोतरी
जानकारी के मुताबिक इस बार की सुनवाई में भी सब्सिडी लागू रहेगी लेकिन फिक्स चार्ड में बड़ा बदलाव होगा। शहरों में प्रोफेशनल कनेक्शन के लिए 180 रुपये से 400 रुपये तक का फिक्सड चार्ड बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। जबकि, फिलहाल 152 यूनिट बिजली खर्च करने पर 100 रुपए फिक्स्ड चार्ज देना पड़ता है। आपको बता दें कि नई दर लागू होने से चार्ज बढ़कर 250 रुपए हो जाएगा। फिक्स चार्ज में बढ़ोतरी से इसका असर सीधे उपभोक्ताओं की जेब पर पडे़गा। कहा जा रहा है कि सुनवाई के दौरान बिजली कंपनी और उपभोक्ताओं के बीच बड़ा बवाल देखने को मिल सकता है।