32 साल में सैलरी 60 लाख, लेकिन ऊपरी कमाई इतनी कि नोट गिनते-गिनते EOW टीम के हाथ दु:खने लगे

इस खबर को शेयर करें

सतना. मध्य प्रदेश के सतना में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वैज्ञानिक सुशील कुमार मिश्रा के घर के हुई EOW की छापामार कार्रवाई की हैं। इन्हें 32 साल की नौकरी में 60 लाख रुपए सैलरी मिली होगी, लेकिन ऊपरी कमाई करोड़ों कर डाली। बता दें कि रविवार को अलसुबह आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ(EOW) के टीआई मोहित सक्सेना प्रवीण चतुर्वेदी के नेतृत्व में 25 सदस्यीय टीम ने इनके घर छापा मारा था। कार्रवाई अभी भी जारी है। टीम ने सुबह 6 बजे मिश्रा के घर की डोरबेल बजाई। जैसे ही उन्हें पता चला कि घर पर रेड पड़ी है, वे चक्कर खाकर गिर पड़े। शुरुआती कार्रवाई में करीब 28 लाख नगद, सतना स्मार्ट सिटी से लगा हुआ 7 एकड़ का फार्म हाउस और 25 लाख रुपये से ज्यादा कीमत के सोने-चांदी के जेवर मिले हैं। यानी कार्रवाई में 7 करोड़ से अधिक की सम्पत्ति का पता चला है। यह प्रॉपर्टी और अधिक हो सकती है, क्योंकि जांच अभी जारी है। पुलिस अधीक्षक, EOW वीरेंद्र कुमार जैन ने बताया कि जमीनों के करीब 15 कागज मिले हैं, जिसमें एक 7 एकड़ का फार्म हाउस भी शामिल है। इनके पास से 7 वाहन मिले हैं। भोपाल में भी प्लॉट के कागज मिले हैं। मामले में कार्रवाई की जा रही है और खुलासे भी हो सकते हैं।

सुशील कुमार मिश्रा के खिलाफ लगातार शिकायतें मिल रही थीं कि उन्होंने काफी काली कमाई जुटा रखी है। इसके बाद EOW की टीम ने सतना के मारुति नगर स्थित गली नंबर 7 के उनके मकान पर छापा मारा। सुशील कुमार मिश्रा 1990 में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में लैब असिस्टेंट के पद पर नियुक्त हुए थे। फिर 2006 में उन्हें केमिस्ट के पद पर पदोन्नति दी गई। 2020 में उन्हें जूनियर वैज्ञानिक के रूप में प्रमोशन हुआ। अब तक उन्हें सैलरी से ₹60 लाख रुपए की आय हुई होगी। लेकिन प्रॉपर्टी 7 करोड़ से अधिक की निकली। सुशील मिश्रा की बहू ज्योति मिश्रा 6 साल से सतना के रामपुर बघेलान में पटवारी हैं। उनके पास से भी कई दस्तावेज जब्त किए गए हैं। सुशील कुमार खुटहा के पास ग्राम गोरसरी के मूल निवासी हैं। इनका बड़ा बेटा ज्ञानेंद्र मिश्रा ठेकेदार है। छोटा बेटा अनिल मिश्रा पढ़ाई करता है।

अब तक इतना कुछ मिला
नकद-30,30,860 रुपये। सोने चांदी के जेवरात–कीमत 8,18,725 रुपये। 21 बैंक खाते और चार बीमा पालिसी। 29 रजिस्ट्री के दस्तावेज- कीमत 1,75,54,203। दो मंजिला मकान-कीमत 37,50,000। तीन चार पहिया व तीन दो पहिया वाहन- कीमत 50 लाख। 35 विक्रय अनुबंध, जिसमें 3,82,72,742 रुपये के जमीनी क्रय अनुबंध शामिल।