यूपी में स्कूलों का बदला गया टाइम, कल बच्चे छोडने जायें तो रखें ध्यान

इस खबर को शेयर करें

UP School Time Change: उत्तर भारत में गर्मी कहर बरपाने लगी है. यूपी के कई शहरों में तापमान 42 के पार पहुंच गया है. कई जगहों पर लू चल रही है. गर्मी में सबसे ज्यादा परेशानी स्कूली बच्चों को उठानी पड़ रही है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कक्षा एक से कक्षा आठ तक स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव कर दिया गया है. आगरा और बलिया जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान को लेकर अब हीट वेव को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इसके साथ स्कूलों के समय में भी बदलाव किया है. इससे पहले दो बजे तक स्कूलों का समय था.

आगरा के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने कहा कि अत्यधिक गर्मी को देखते हुए जिले के सभी समस्त सरकारी, गैरसरकारी, प्राइवेट और मिशनरीज समेत अन्य विद्यालय सुबह सात बजे से खुलेंगे. स्कलूों में सुबह 7 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक नर्सरी से क्लास 12वीं तक की कक्षाएं लगेंगी.

चार लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं
जिले में नर्सरी से कक्षा 12वीं तक सभी प्रकार के 4,500 स्कूल हैं. इनमें चार लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं हैं.

बलिया के सभी स्कूलों का समय बदला
भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से जारी मौसम बुलेटिन के आधार पर बलिया जनपद के जिलाधाकीर रवींद्र कुमार ने कक्षा एक से कक्षा आठ तक सभी परिषदीय, सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों के समय में बदलाव किया है. जिले में अगले आदेश तक स्कूलों का समय सुबह 7.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक किया गया है. साथ ही सभी स्कूलों को ये निर्देश हैं कि ओआरएस पैकेट के साथ जरूरी दवाओं की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जाए.

बीएसए ने जारी किए आदेश
डीएम के आदेश के बाद बीएसए ने सभी स्कूलों को इस बारे में आदेश जारी कर दिया है. बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीष कुमार सिंह ने बताया कि स्कूलों की तरफ से किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

स्कूलों का समय बदला
मौसम विभाग द्वारा जारी हुई एडवाइजरी के आधार पर बलिया में बढ़ते तापमान और छात्रों के हितों को देखते हुए क्लास 1 से आठवीं तक के सभी स्कलूों को सुबह 7.30 से 12.30 तक चलाया जाएगा. जागरुकता संदेशों को सूचना बोर्ड पर चस्पा करने के आदेश भी दिए गए हैं.