प्रेग्नेंसी के साइलेंट लक्षण, बिना टेस्ट करे ही ऐसे पता चल जाएगा आप गर्भवती हैं या नहीं

Silent symptoms of pregnancy, this is how you will know without testing whether you are pregnant or not.
Silent symptoms of pregnancy, this is how you will know without testing whether you are pregnant or not.
इस खबर को शेयर करें

1. अजीब-सी कमज़ोरी होना
बहुत थकान या थकावट, प्रेग्नेंसी के सबसे आम शुरुआती लक्षणों में से एक है। भले ही आपने 7-9 घंटे की नींद ली हो, तो भी ऐसे काम आपको थका हुआ महसूस करा सकते हैं जिन्हें करते समय आपको पहले कभी कोई परेशानी महसूस नहीं होती थी। प्रेग्नेंसी के दौरान, शरीर की ऊर्जा की ज़रूरतें बदल जाती हैं, जिससे थकान हो सकती है और आपकी पोषण संबंधी ज़रूरतें बढ़ सकती हैं। यह लक्षण आमतौर पर पहली तिमाही के दौरान रह सकता है। हालाँकि, न्यूट्रीशन प्लान में सही बदलाव करके, कई मामलों में कमज़ोरी को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है।

कैसे जानें कि आप प्रेग्नेंट या गर्भवती हैं?(How To Know If You’re Pregnant in hindi)

2. जल्दी-जल्दी पेशाब आना
आपको पीरियड मिस होने से पहले ही बार-बार पेशाब करने की ज़रूरत महसूस होने लग सकती है।

3. कुछ खाते रहने की इच्छा होना या खाने से चिढ़ होना
गर्भधारण करने के बाद पहले कुछ हफ्तों के दौरान, महक, तेज़ स्वाद के लिए अचानक और बढ़ी हुई संवेदनशीलता और खाने से चिढ़ विकसित होती है, जो प्रेग्नेंसी के दौरान हो भी सकती है और नहीं भी। यह भी देखा जाता है कि किसी खास तरह के खाने को खाते रहने की इच्छा बढ़ जाती है।

4. स्तन कोमल और सूजे हुए होना
पीरियड मिस होने के एक हफ्ते पहले, आपको स्तनों में बेचैनी, दर्द, भारीपन या गहरे रंग के घेरे दिखाई देने जैसी स्थिति महसूस हो सकती है। प्रेग्नेंसी के बाद, एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ने के कारण महिलाओं के स्तनों में बेचैनी और दर्द होने लगता है।

5. बेसल बॉडी टेम्परेचर बढ़ना
ओव्यूलेशन से पहले आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है और आपकी माहवारी पूरी होने के बाद सामान्य हो जाता है। वहीं दूसरी ओर, प्रोजेस्टेरोन के स्तर बढ़ने से प्रेग्नेंसी के दौरान बेसल बॉडी टेम्परेचर ज़्यादा बना रहता है।

6. सिर चकराना
सिर चकराना गर्भावस्था का एक शुरुआती संकेत है जो कई गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है। यह कमज़ोरी या रक्तचाप में गिरावट होने से चक्कर आने की भावना और संतुलन न बनाए रख पाने के कारण हो सकता है। यह बेचैनी पहली तिमाही तक रहती है और फिर धीरे-धीरे कम हो जाती है।

7. शरीर से होने वाले डिस्चार्ज में बदलाव होना
सर्वाइकल डिस्चार्ज बढ़ना शुरुआती प्रेग्नेनेसी का संकेत है। इम्प्लांटेशन के बाद सर्वाइकल डिस्चार्ज गाढ़ा हो जाता है और तब तक बना रहता है जब तक कि आपका पीरियड मिस न हो जाए। पेशाब करते समय, आपको चुभने वाली सनसनी महसूस हो सकती है। इसके अलावा, आपकी योनि वाले हिस्से के आसपास खुजली और बेचैनी भी हो सकती है।

8. ऐंठन होना
ऐंठन होना गर्भावस्था का एक शुरुआती लक्षण है और यह गर्भाशय में रक्त का बहाव बढ़ने के कारण हो सकता है। हालांकि, लोगों को इसे पीएमएस या नियमित पीरियड के कारण होने की गलतफहमी हो सकती है। महिलाओं में सामान्य माहवारी से कुछ समय पहले इसी तरह की ऐंठन अक्सर होती है।

9. स्पॉटिंग (वेजाइना से खून आना)
आपका पीरियड शुरू होने से एक सप्ताह पहले, हल्के गुलाबी या भूरे रंग के खून के छोटे निशान बन सकते हैं। इसे इमप्लांटेशन कहा जाता है और इससे बेचैनी और हल्की ब्लीडिंग हो सकती है क्योंकि फ़र्टिलाइज़ हुआ अंडा गर्भाशय की परत से जुड़ जाता है। स्पॉटिंग को कभी-कभी पीरियड समझने की गलतफहमी हो सकती है, हालांकि, यह खून का रिसाव आमतौर पर बहुत हल्का होता है।

10. पेट फूलना
पीरियड मिस होने से पहले पेट फूलना या पेट में ऐंठन होना प्रेग्नेंसी के सबसे आम लक्षणों में से एक है। ये लक्षण प्रोजेस्टेरोन बढ़ने के कारण होते हैं।