मां सीता और देवी पार्वती से जुड़ा है सिंदूर का संबंध, नियमपूर्वक लगाने के हैं कई लाभ

Sindoor is related to Mother Sita and Goddess Parvati, there are many benefits of applying it regularly.
Sindoor is related to Mother Sita and Goddess Parvati, there are many benefits of applying it regularly.
इस खबर को शेयर करें

Sindoor Significance: हिंदू धर्म में महिलाओं को 16 श्रृंगार में से सिंदूर को अहम माना गया है. विवाहित महिलाओं के लिए शास्त्रों में सिंदूर लगाना अनिवार्य बताया गया है. सिंदूर को सुहाग का प्रतीक माना गया है. सनातन धर्म में कोई भी विवाह तभी पूरा होता है, जब दूल्हा- दुल्हन की मांग में सिंदूर भरता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सिंदूर का आध्यात्मिक महत्व और इसके जरूर नियमों के बारे में?

बता दें कि हाल ही में सिदूंर को लकेर इंदौर कोर्ट में भी एक मामला सामने आया है. कोर्ट ने सिंदूर लगाना पत्नी का धार्मिक दायित्व बताया है. फैमिली कोर्ट में दांपत्य संबंधों की पुनस्थार्पना के लिए याचिका दायर की गई थी. इसमें 5 साल से पत्नी बिना किसी कारण के पति से अलग रह रही है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान जब पत्नी पहुंची, तो उसने सिंदूर नहीं लगाया हुआ था. कोर्ट ने पत्नी से इसका कारण पूछते हुए अपना फैसला सुनाया कि सिंदूर शादीशुदा महिला की निशानी है. शादीशुदा होते हुए महिला का सिंदूर न लगाना किसी क्रूरता से कम नहीं है.

सिंदूर लगाने का आध्यात्मिक महत्व

रामायण काल में भी सिंदूर का उल्लेख मिलता है. मां सीता भी श्रृंगार के रूप में सिंदूर का उपयोग करती थी. एक कथा के अनुसार जब हनुमान जी ने मां सीता को सिंदूर लगाते देखा तो माता सीता से सिंदूर लगाने का कारण पूछा. तब मां सीता ने बताया कि वे श्री राम की लंबी आयु के लिए मांग भरती हैं और भगवान श्री राम भी इससे प्रसन्न होते हैं. तब हनुमान जी ने भी भगवान श्री राम को प्रसन्न करने के लिए पूरे शरीर पर सिंदूर का लेप लगा लिया. इसलिए वर्तमान काल में हनुमान जी की पूजा में सिंदूर का प्रयोग किया जाता है.

सिंदूर लगाने से पहले जरूर करें ये काम

मान्यता अनुसार मां पार्वती भगवान शिव के लिए सिंदूर लगाती थी. इसलिए मां पार्वती को सिंदूर अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि सिंदूर लगाने से पहले मां गौरी को सिंदूर जरूर लगाएं. ऐसा माना जाता है कि मां गौरी को चढ़ाया सिंदूर लगाने से अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद मिलता है.

यूं लगाएं सिंदूर

ऐसी मान्यता है कि जो महिलाएं मांग में लंबा सिंदूर लगाती हैं, उनके पति को खूब मान-सम्मान मिलता है. सुहागिन महिलाओं को नाक की सीध में सिंदूर लगाना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि टेढ़ा सिंदूर लगाने से पति का भाग्य खराब हो जाता है.