Skin Tanning: तेज धूप में बाहर निकलने के कारण फेस हो गया टैन? जानिए कैसे वापस आएगा निखार

Skin Tanning: Face tanned due to being out in the hot sun? Know how Nikhar will come back
Skin Tanning: Face tanned due to being out in the hot sun? Know how Nikhar will come back
इस खबर को शेयर करें

Home Remedies To Remove Sun Tan: गर्मियों का मौसम मुश्किलों भरा होता है, तेज धूप, ऊंचा तापमान और गर्म हवाओं की वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. गर्मी से बचने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी हमें कई बार काम के सिलसिले में बाहर धूप में निकलना पड़ जाता है. सूरज की तपिश से चेहरा टैन होने लगता है, अगर आप वापस निखार पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुसखे अपना सकते है.

हल्दी और बेसन
हल्दी (Turmeric) और बेसन (Gram Flour) हमारी त्वचा के लिए लाभकारी है. इन दोनों चीजों को मिक्स करके फेस पैक तैयार कर लें. इसे चेहरे पर लगाने से धूप का असर कम हो जाएगा.

कॉफी
कॉफी का इस्तेमाल हम रिफ्रेश्मेंट के लिए करते हैं, लेकिन ये सन टैन को हटाने में भी मददगार है. आप एक बर्तन में कॉफी पाउडर (Coffee Powder) और नींबू के रस (Lemon Juice) को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. कुछ देर सूखने का इंतजार करें और फिर धो लें.

खीरा और गुलाब जल
एक बाउल में खीरे का रस निकाल लें और इसमें गुलाब जल मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा दें और थोड़ी देर इस सूखने दें. फिर साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

नारियल का दूध
नारियल का इस्तेमाल हम कई तरीके से करते हैं, लेकिन अगर आप इस फल के दूध को निकाल लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं तो फेस हाइड्रेट हो जाएगा और सन टैन से भी छुटकारा मिल जाता है

ओट्स
ओट्स का सेवन हम आमतौर पर वजन घटाने के लिए करते हैं, लेकिन अगर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो ये स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा और चेहरे का निखार वापस आ जाएगा.

नींबू और शहद
नींबू और शहद को स्किन के लिए बेहतरीन औषधि माना जाता है. अगर आप लेमन जूस और हनी को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं तो सन टैनिंग हटाने में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)