YouTube वीडियो वाले WhatsApp Scam में फंसा सॉफ्टवेयर इंजीनियर, लगा 42 लाख रुपये का झटका

Software engineer trapped in WhatsApp scam with YouTube video, got a shock of Rs 42 lakh
Software engineer trapped in WhatsApp scam with YouTube video, got a shock of Rs 42 lakh
इस खबर को शेयर करें

WhatsApp स्कैम से जुड़े मामले हर दिन सुनने को आ रहे हैं. इन दिनों स्कैमर्स वॉट्सऐप पर वीडियो कॉल और इंटरनेशन कॉल के जरिये लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं. नया मामला गुरुग्राम से आया है. जहां एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने इस स्कैम में फंसकर 42 लाख रुपये गंवा दिये हैं. इंजीनियर ने एफआईआर दर्ज करा दी है. पुलिस मामले की जांच कर रही है. लेकिन आपका ये जानना जरूरी है कि ये सब हुआ कैसे, ताकि आप खुद को इन स्कैमर्स से बचा सकें.

कैसे गंवाएं 42 लाख रुपये
गुरुग्राम का सॉफ्टवेयर इंजीनियर जब तक समझ पाता, तब तक उसने 42 लाख रुपये गंवा दिये. 24 मार्च को इंजीनियर के WhatsApp पर एक मैसेज आया. उसमें लिखा था कि अगर आप एक्स्ट्रा इनकम चाहते हैं तो YouTube वीडियोज के लिंंक पर पैसे कमा सकते हैं. हर दिन उसे ज्यादा से ज्यादा वीडियोज लाइक करने के लिए कहा जाने लगा.

पहले उसे यूट्यूब का लिंक दिया गया और फिर उसे एक Telegram ग्रुप से जोड़ दिया गया. ग्रुप का नाम दिव्या के नाम से आ रहा था. ग्रुप में और भी कई लोग थे, जो उसे ट्रांजेक्शन और वीडियो लाइक करके होने वाले फायदे के बारे में बता रहे थे. कुछ ने कहा कि वो इसमें इंवेस्टमेंट करके 69 लाख रुपये से ज्यादा कमा चुके हैं.

उनकी बातें सुनने के बाद इंजीनियर को यकीन आ गया और उसने अपने और अपनी पत्नी के एकाउंट से 42,31,600 रुपये ट्रांसफर कर दिये. कुछ समय के बाद ही दिव्या और दूसरे लोगों ने इंजीनियर से कहा कि आपने 69 लाख रुपये से ज्यादा प्रोफिट कमाया है. लेकिन जब उसने वो पैसे निकालने की कोशिश की तो वो ट्रांजेक्शन फेल हो जा रही थी और 11,000 रुपये और ट्रांसफर करने के लिए कहा जा रहा था. इसके बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर को शक हुआ और वह पुलिस के पास पहुंचा.

पुलिस ने FIR दर्ज कर ली है और मामले की जांच कर रही है.