राजस्थान में शीतलहर से कुछ राहत, कई जिलों में बारिश के आसार

Some relief from cold wave in Rajasthan, rain expected in many districts
Some relief from cold wave in Rajasthan, rain expected in many districts
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। प्रदेश के तापमान में बढ़ोतरी होने से लोगों को शीतलहर से राहत मिली है, लेकिन अब भी सर्दी का सितम जारी है। सबसे ज्यादा सर्दी शेखावाटी अंचल में महसूस की जा रही है। प्रदेशभर में न्यूनतम तापमान माइनस से बाहर निकल गया है। अब मौसम विभाग ने 23 और 24 जनवरी को प्रदेश में कई जगहों पर हल्की बारिश की संभावना जताई है। 23 जनवरी को बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है तो 24 जनवरी को जयपुर, भरतपुर और बीकानेर संभाग में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ के असर से हवाओं की दिशा बदलने के साथ ही प्रदेश में तापमान के साथ सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ाई है। हालांकि, कई जिलों में एक से दो डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी हुई है। माउंट आबू में न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस का उछाल आने से न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस मापा गया। इसके अलावा राज्य में पांच जगहों पर न्यूनतम तापमान छह डिग्री से कम रहा है। भीलवाड़ा में 5.5, धौलपुर में 5.3, अंता बारां में 5.5, सिरोही में 5.1 और करौली में 1.8 डिग्री तापमान मापा गया है। शनिवार को प्रदेश में कहीं पर भी किसी प्रकार की चेतावनी जारी नहीं की गई है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से बीकानेर, जयपुर, भरतपुर संभाग के जिलों में आसपास में बादल छाए रहने की संभावना है। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 22 से 26 जनवरी के दौरान सक्रिय होने से प्रदेश में बारिश और मावठ होने की संभावना है। बीती रात अजमेर में 9.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 5.5, वनस्थली में 7.1, अलवर में 7.2, जयपुर में 9.9, पिलानी में 8.7, सीकर में 7.5, कोटा में 8, बूंदी में 6.4, चित्तौड़गढ़ में 6.8, डबोक में 6, बाड़मेर में 11.5, पाली में 6.8, जैसलमेर में 9.8, जोधपुर में 11.4, फलौदी में 7.8, बीकानेर में 9.5, चूरू में 9.1, श्रीगंगानगर में 10, धौलपुर में 5.3, नागौर में 6, टोंक में 15.3, बारां में 5.5, डूंगरपुर में 10.7, हनुमानगढ़ में 9.6, जालोर में 10.3, सिरोही में 5.1, सवाई माधोपुर में 7, फतेहपुर में 9, करौली में 1.8, बांसवाड़ा में 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान मापा गया।