कुछ ऐसी खास बातें, जो हर किसी को प्राइवेट पार्ट के बाल साफ करने से पहले पता होनी चाहिए

प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने से पहले की कुछ सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे। इन बातों को जानकर न सिर्फ आप हाइजीन को मेंटेन कर सकते हैं बल्कि बिना खून बहाए बालों को साफ भी कर सकते हैं।

Some special things that everyone should know before cleaning the hair of the private part
Some special things that everyone should know before cleaning the hair of the private part
इस खबर को शेयर करें

प्राइवेट पार्ट्स को साफ करने से पहले की कुछ सावधानियों के बारे में जानकारी देंगे। इन बातों को जानकर न सिर्फ आप हाइजीन को मेंटेन कर सकते हैं बल्कि बिना खून बहाए बालों को साफ भी कर सकते हैं। अगर आप प्युबिक हेयर को शेव करने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों को नोटिस में रखना बहुत जरूरी है। जैसे, कुछ पुरुष ट्रिमर को मैदान की घास काटने वाली मशीन की तरह ही समझते हैं। जहां चाहें घुमा दो, बाल तो कट ही रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं होता है।

ट्रिमर को हमेशा बालों के निकलने और बढ़ने की दिशा में ही मूव करें। अगर आप बालों को शेव करने जा रहे हैं तो भी, पहले बालों को कैंची या ट्रिमर से छोटा करना न भूलें। अगर आपको प्राइवेट पार्ट में स्मूथ शेव पसंद है तो शेविंग का काम भी इसके बाद ही करें।

इसके अलावा, थोड़ा सा ध्यान रखें कि ट्रिम किए हुए बालों की लंबाई एक जैसी हो। अगर बालों की लंबाई कहीं कम और कहीं ज्यादा होगी तो इससे आपको शेव करते समय काफी असुविधा होगी। कम या ज्यादा बालों को शेव करने के दौरान आपको कहीं कम और कहीं ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ेगा। इससे रेजर बर्न या कट्स की संभावना बढ़ जाती है।

वैसे भी, प्राइवेट पार्ट्स के आसपास की स्किन बाकी शरीर की तुलना में कहीं ज्यादा सेंसिटिव होती है। इसलिए शेव या ट्रिम करते समय, वक्त की कमी न हो, काम बहुत ही सावधानी और आराम से करें।

एकसार होना जरूरी है: कुछ लोगों की आदत अजीब होती है, मसलन वो बगल के बाल या आर्मपिट के बाल रखेंगे और प्राइवेट पार्ट्स के बालों को शेव कर देते हैं। भले ही ये पर्सनल च्वाइस का मामला हो। लेकिन, ये देखने में बड़ा अजीब सा लगता है
इसलिए, जरूरी है कि, जब भी आप प्राइवेट पार्ट्स के बालों को शेव करें तो साथ में बगल के बालों को भी शेव या ट्रिम करें। इससे पूरे शरीर में एकरूपता लाने में मदद मिल सकती है।

नहाने के बाद करें शेविंग: प्राइवेट पार्ट्स के बाल कई मामलों में बाकी शरीर के बालों से हटकर होते है। इसलिए, जब भी आप उन्हें शेव या ट्रिम करना चाहें, इससे पहले कुछ जरूरी सावधानियों को जरूर अपनाएं।

मसलन, बालों को शेव करने से पहले उन्हें गीला करना बहुत जरूरी है। इससे बाल मुलायम हो जाते हैं और आराम से शेव हो जाते हैं। इसके अलावा, अगर इस काम को नहाते समय किया जाए तो ज्यादा बेहतर है। क्योंकि इस समय बाल और स्किन दोनों ही मुलायम होते हैं।

इसके अलावा, लंबे बालों को शेव करते समय उनके मूल पर ध्यान दें। रेजर वहीं चलना चाहिए, जहां से बाल स्किन की सतह पर बाहर आए हैं। अगर वो ग्रो होकर कहीं और चले गए हैं तो, उस हिस्से को शेव करने की गलती न करें। इससे स्किन में कट लग सकता है और खून भी निकल सकता है।

शेविंग के लिए हमेशा ही शेविंग जेल का प्रयोग करें। शेविंग जेल पारदर्शी होता है, इससे आपको ये पता चलता रहेगा कि, रेजर आखिर जा कहां रहा है। हमेशा छोटे और हल्के स्ट्रोक्स लगाएं। शेविंग का काम पूरा होने के बाद, बालों में आफ्टर शेव या आफ्टर शेव बाम लगाना न भूलें।

रूटीन बनाएं: अगर आप प्राइवेट पार्ट्स को शेव करने की शुरुआत कर चुके हैं तो इसे रूटीन का हिस्सा बनाएं। ये नहीं चल सकता कि, एक दिन तो शेव कर लिया, अब अगली शेविंग का नंबर छह महीने बाद आएगा।

प्राइवेट पार्ट्स के बालों की क्लीनिंग को महीने में रूटीन बनाएं। या फिर, अपनी सुविधानुसार इसे साफ करने की आदत डालें। इस बात के भी चांस होते हैं कि आप अगली बार जब साफ करने आएं तो बाल पहले से भी ज्यादा घने बढ़ आए हों।

इसलिए, इससे पहले कि बाल बढ़कर आपके लिए समस्या का कारण बनें। उन्हें साफ करना ही बेहतर है। नियमित रूप से ऐसा करने पर ये सुनिश्चित किया जा सकता है कि बाल पहले से ज्यादा बड़े और घुंघराले नहीं होंगे।

एक्सपेरिमेंट न करें: क्या आप टीनेजर हैं और डेट पर जाने वाले हैं? डेट पर जाने से पहले अगर आपने पापा के रेजर से प्राइवेट पार्ट्स के बालों को बाथरूम में शेव करने का प्लान बनाया है तो, रुक जाइए। ये खतरनाक भी हो सकता है।

अगर जेब में थोड़े से पैसे हैं तो, कुछ अच्छे सैलून प्राइवेट पार्ट्स के बालों को शेव करने की सर्विस भी देते हैं। आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इतने पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो, आप हेयर रिमूवल क्रीम या कैंची का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन रेजर पर हाथ सेट न हो तो, रेजर चलाने की गलती न करें।

रेजर के एक गलत मूव से आपके गुप्तांग को चोट लग सकती है। इसके अलावा, रेजर बर्न, रेजर कट या इनग्रोन हेयर जैसी तमाम दिक्कतें हो सकती हैं, जिससे निजात पाने में कई बार 15 दिन से ज्यादा भी लग सकते हैं। इसलिए एक्सपेरिमेंट न करें।