पहाड़ों पर अचानक दिखाई दिया ऐसा अजीबोगरीब जानवर, देखकर IFS ऑफिसर भी हैरान

Such a strange animal suddenly appeared on the mountains, even the IFS officer was surprised to see it.
Such a strange animal suddenly appeared on the mountains, even the IFS officer was surprised to see it.
इस खबर को शेयर करें

Mountain Animal: हम अक्सर उन्हीं जानवरों के जानते हैं, जो अक्सर आस-पास के इलाकों में देखते हैं; या फिर बचपन में किताबों में पढ़ाए जाने वाले जानवरों के नामों को ही जानते हैं. हालांकि, कुछ जानवर ऐसे होते हैं जो अभी भी विलुप्त हैं या फिर बेहद ही कम नजर आते हैं. जब भी हम अजीबोगरीब जानवरों को देखते हैं तो हैरानी भरी प्रतिक्रिया देते हैं. हालांकि, इंटरनेट की दुनिया में अब लोग विलुप्त और कम दिखाई देने वाले जानवरों से भी लोग रूबरू हो चुके हैं. सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो सामने आया, जिसे देखकर आईएफएस अधिकारी के भी होश उड़ गए. उन्होंने खुद ट्विटर पर वीडियो अपलोड करके यह सवाल पूछा कि आखिर यह कौन सा जानवर है क्या आपको मालूम है?

आखिर कौन है ये अजीबोगरीब जानवर
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो को आईएफएस अधिकारी प्रवीण कासवान ने शेयर किया है और इसके साथ उन्होंने उसका नाम भी टैग किया जिसने इस वीडियो को ट्विटर पर डाला था. इस वीडियो को पोस्ट करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, “भारत में पाया जाने वाला एक सुंदर और दुर्लभ जानवर. यह लद्दाख क्षेत्र में मिला. बहुतों ने इसके बारे में नहीं सुना होगा. अंदाजा लगाओ.” इस वीडियो को देखने के बाद कई लोगों ने हैरानी व्यक्त की, जबकि कई ऐसे भी थे जिन्होंने इस जानवर को कहीं और से खोजा, और इसके बाद कमेंट बॉक्स में स्क्रीनशॉट शेयर किया.

वीडियो ने लोगों को सोचने पर किया मजबूर
कमेंट बॉक्स में कुछ लोगों ने बताया कि यह तो हिमालय रेंज में अक्सर देखा जाता है, क्योंकि यह बर्फीली पहाड़ियों में ही रहता है. 45 सेकेंड के वीडियो में आप देख सकते हैं कि यह जानवर पहाड़ी इलाके में इधर-उधर घूम रहा होता है और आस-पास के कुत्ते भौंकने लगते हैं. भौंकते वक्त वह जानवर बिल्कुल भी नहीं डरा और चुपचाप अपनी जगह पर बैठ गया, जबकि कुत्ते पीछे से भौंकते रहे. एक यूजर ने वीडियो देखने के बाद बताया कि यह एक हिमालयन लाइनेक्स (Himalayan lynx) है, जो एशिया के पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं. ऐसे ही कई अन्य लोगों ने इसकी जानकारी कमेंट बॉक्स में दी.