Digital Payment करते समय बरते ये सावधानी, चूक गए तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

Take these precautions while making digital payment, if you miss, your account will be empty
Take these precautions while making digital payment, if you miss, your account will be empty
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। Digital Payment Fraud: फिजिकल पेमेंट की जगह अब लोग डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस मोड में आप कहीं भी आसानी से पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन जिस तरह ऑनलाइन पेमेंट में बढ़ोत्तरी हो रही है वैसे ही उससे फ्रॉड के मामले भी बढ़ रहे हैं। इसमें कई तरह से फ्रॉड हो रहे हैं। अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि आप ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें?

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें?
आपको ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए हमेशा सतर्क रहने की जरूरत है। आपको हमेशा अपने डिजिटल अकाउंट का पासवर्ड यूनिक रखना चाहिए, जिससे कोई भी असानी से आपके अकाउंट को एक्सेस ना कर पाए। इसी के साथ आपको टू-फेकटर-ऑथेटिकेशन को भी एक्टि रखना चाहिए। इसी के साथ आपको कभी भी अपनी पर्सनल और फाइनेंशियल इंफॉरमेशन किसी को नहीं बतानी चाहिए। आपको अपने अकाउंट पर हमेशा नजर रखनी चाहिए, कोई भी संदिग्ध पेमेंट पर आपको उसकी जानकारी सर्विस प्रोवाइडर को जरूर देनी चाहिए।

इन तरीकों से फ्रॉड से बचे
* आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपका डिवाइस और पेमेंट अपडेटिड रहे।
* आपको केवल भरोसेमंद ऐप्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। आप कोई भी संदिग्ध ऐप्स को डाउनलोड नहीं करना चाहिए। इसलिए आपको ऐसे ऐप्स ही डाउनलोड करने चाहिए जिनकी सिक्योरिटी का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड हो।
* आपको हेमशा स्कैम से सतर्क रहना चाहिए। आपको ये जरूर जान लेना चाहिए कि मार्केट में किस तरह के स्कैम हो रहे हैं। अगर आप खुद अपडेट रहेंगे तो आप कई फ्रॉड से खुद को बचा सकते हैं।
* आपको कोई भी पेमेंट से पहले पेमेंट अमाउंट और रिसिप्ट डिटेल्स को जरूर चेक कर लेना चाहिए। ऐसे में अगर आप गलत पते पर पैसे भेजने से बच जाते हैं।
* आपको पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करके कई फ्रॉड होते हैं। आपको हैकर्स से बचने के लिए हमेंशा वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क का ही उपयोग करना चाहिए।
* आपको फ्रॉड ट्रेड से सावधान रहना चाहिए। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) निरंतर इस तरह के फ्रॉड के बारे में बताते रहते हैं। आज के समय में सोशल इंजीनियरिंग तकनीक के माध्यम से ज्यादा फ्रॉड होते हैं।