आंखों से निकल जाते हैं आंसू, टूट जाती है हिम्मत, ये हैं भारत के 10 सबसे मुश्किल एग्जाम

Tears come out of eyes, courage breaks, these are the 10 most difficult exams of India
Tears come out of eyes, courage breaks, these are the 10 most difficult exams of India
इस खबर को शेयर करें

10 Toughest Exams of India: किसी भी देश में एक प्रतिष्ठित नौकरी हासिल करना काफी मुश्किल है. भारत में अगर कोई व्यक्ति एक बेहतरीन सैलरी और रौब-रुतबे वाली नौकरी पाना चाहता है, तो देख की कठिन परीक्षाओं में उत्तीर्ण होना होगा. के लिए आपको देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में शामिल होना होगा. भारत में प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी पाना या प्रमुख इंजीनियरिंग, मेडिकल या मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन तभी संभव है, जब उम्मीदवार निम्नलिखित कठिन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने में सक्षम हो.

1. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam)
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) में सीधी भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. यह परीक्षा तीन चरणों प्रीलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू राउंड में आयोजित की जाती है. यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा प्रतिवर्ष ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है.

2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी – जॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (IIT-JEE)
भारत के प्रतिष्ठित आईआईटी में एडमिशन के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जाती है. इस परीक्षा को दो स्तरों में विभाजित किया गया है: जेईई मेन्स (JEE Mains) और जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced).जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को पहले जेईई मेन्स उत्तीर्ण करना होता है. परीक्षा साल में दो बार ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है. पहली परीक्षा जनवरी और दूसरी अप्रैल में होती है.
0
3. ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE)
ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग का आयोजन इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, साइंस एंड ह्यूमेनिटीज में मास्टर प्रोग्राम और डायरेक्ट डॉक्टरेट प्रोग्राम में एडमिशन के लिए किया जाता है. परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार देश भर के आईआईटी, एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य इंस्टीट्यूट/विश्वविद्यालयों में एडमिशन पाने के लिए एलिजिबल होते हैं.

4. कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT)
कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT) विभिन्न इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) में एडमिशन के लिए आयोजित किया जाता है. राष्ट्रीय स्तर की यह प्रवेश परीक्षा उम्मीदवारों की क्वांटिटेटिव एबिलिटी, डेटा इंटरप्रिटेशन, वर्बल एबिलिटी और लॉजिकल रीजनिंग की समझ का आकलन करने के लिए आयोजित की जाती है. कैट की परीक्षा हर साल ऑनलाइन मोड में आयोजित होती है.

5. नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA)
एनडीए देश की सबसे प्रतिष्ठित रक्षा अकादमी में सबसे योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. जिन उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की है और सेना में भर्ती होना चाहते हैं, उन्हें यह परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी.

6. चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) परीक्षा
इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI), चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की इच्छा रखने वाले पेशेवरों के लिए सीए परीक्षा आयोजित करता है. परीक्षा तीन स्तरों पर आयोजित की जाती है- फाउंडेशन, इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कॉम्पिटेंस कोर्स (IPCC) और फाइनल. परीक्षा एडवांस्ड फाइनेंशियल रिपोर्टिंग, स्ट्रेटिजिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट और अन्य कॉम्प्लेक्स विषयों पर उम्मीदवारों का टेस्ट करती है.

7. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT)
कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का आयोजन भारत के प्रमुख नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLU) में एडमिशन के लिए किया जाता है. परीक्षा इंग्लिश, जनरल नॉलेज, लीगल रीजनिंग और मैथ जैसे विषयों में उनकी दक्षता के आधार पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करती है. परीक्षा साल में दो बार ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है.

8. नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET)
मेडिकल कोर्स करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) उत्तीर्ण करना आवश्यक है. परीक्षा अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों लेवल पर आयोजित की जाती है. परीक्षा बायोलॉजी, केमिस्ट्री, फिजिक्स जैसे विषयों की समझ के आधार पर उम्मीदवारों का मूल्यांकन करती है.

9. इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज (IES)
इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज (Indian Engineering Services) का आयोजन भारत सरकार के मैकेनिकल और मैनेजीरियल डोमेन के लिए सिविल सेवा पदों की भर्ती के लिए किया जाता है. यह परीक्षा यूपीएससी द्वारा तीन चरण की प्रक्रिया में आयोजित की जाती है. परीक्षा के चरणों में जनरल एप्टिट्यूड टेस्ट, ऑब्जेक्टिव टेक्निकल पेपर, टेक्निकल पेपर और उसके बाद एक इंटरव्यू शामिल है.

10. यूजीसी नेट परीक्षा (UGC-NET Exam)
यूजीसी नेट परीक्षा सिर्फ पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट्स के लिए अहम है. इस परीक्षा के जरिए यूनिवर्सिटी लेवल के असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाता है.