राममंदिर का निर्माण समय से पूरा होने पर फंसा पेच, आने लगी यह दिक्कत

The construction of Ram temple got stuck on time, this problem started coming
The construction of Ram temple got stuck on time, this problem started coming
इस खबर को शेयर करें

अयोध्या : अयोध्या में राममंदिर निर्माण का शुभारंभ अगले साल जनवरी में करने की तैयारी है। दिसंबर तक पहले तल का काम पूरा करने का टार्गेट लेकर यहां पर कंपनी काम कर रही है। लेकिन काम को लेकर एक पेच फंस गया है। कंपनी ने कानपुर स्थित नौबस्ता-हमीरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात परिवर्तन किए जाने के कारण मंदिर निर्माण के लिए जरूरी सामग्री की आपूर्ति बाधित होने की शिकायत की है। उसने जिला प्रशासन को पत्र लिखा है और साफ कहा है कि अगर समस्या का समाधान नहीं किया गया तो राम मंदिर का निर्माण निर्धारित समय से पूरा नहीं हो सकेगा।

मंदिर निर्माण का कार्य कर रही कंपनी लार्सन एंड टूब्रो ने तीन जुलाई को कानपुर के आयुक्त को लिखे एक पत्र में कहा कि मंदिर निर्माण के लिए रोजाना लगभग 4000 टन यानी 100 ट्रक मैन्युफैक्चर्ड सैंड (निर्माण सामग्री) की जरूरत होती है। मगर नौबस्ता-हमीरपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माण कार्य होने की वजह से भारी वाहनों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है। इसके कारण जबरदस्त जाम लग रहा है और निर्माण सामग्री ढोने वाले वाहनों को मंदिर निर्माण स्थल तक पहुंचने में बहुत समय लग रहा है।

कंपनी की ओर से लिखे पत्र में कहा गया है कि इसका बुरा असर निर्माण की रफ्तार पर पड़ा है। अगर यही स्थिति रही तो राम मंदिर का निर्माण निर्धारित समय सीमा में पूरा नहीं हो सकेगा। गौरतलब है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण इसी साल दिसंबर तक पूरा किए जाने का लक्ष्य है और आगामी 24 जनवरी से इसे श्रद्धालुओं के लिए खोला जाना है। कानपुर के पुलिस आयुक्त बीपी जोगदंड ने इस बारे में पूछे जाने पर बताया कि उन्हें अभी तक ऐसा कोई पत्र नहीं मिला है।

वहीं, लार्सन एंड टूब्रो को मैन्युफैक्चर्ड सैंड की आपूर्ति कर रहे संतोष इंटरप्राइजेज के संचालक मनोज सिंघल ने बताया कि उन्होंने लार्सन एंड टूब्रो का यह पत्र पिछली तीन जुलाई को ही पुलिस आयुक्त को दिया था। जोगदंड ने बताया कि कानपुर स्थित नौबस्ता-हमीरपुर मार्ग को मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण का कार्य होने की वजह से दुर्घटना के मद्देनजर गत 27 जून से बंद कर दिया गया है। अगर इससे इतनी बड़ी समस्या हो रही है और कोई अन्य विकल्प नहीं मिलता है तो इसे जल्द ही दोबारा खोल दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि शहर में चल रहे मेट्रो के निर्माण कार्य और आगामी त्योहारों के मद्देनजर नौबस्ता से घाटमपुर रोड पर मौजूद यातायात का बोझ कम करने के लिए हमीरपुर की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को किसान नगर और चौडगरा के रास्ते गंतव्य की तरफ जाने के लिये कहा गया है। उधर, अयोध्या में मंदिर निर्माण करा रहे राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के न्यासी अनिल मिश्रा ने इस बारे में पूछे जाने पर पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। यह पूछे जाने पर कि मामला राम मंदिर निर्माण का कार्य समय से पूरा नहीं होने से जुड़ा है, मिश्र ने कहा कि मुझे इस बारे में कोई जानकारी ही नहीं है तो इस पर कोई भी टिप्पणी करना उचित नहीं है।