पिक्चर अभी बाकी है! पंजाब-हरियाणा में कोहरे का रेड अलर्ट, यहां और बढ़ेगी शीतलहर

The picture is still pending! Red alert of fog in Punjab-Haryana, cold wave will increase further here
The picture is still pending! Red alert of fog in Punjab-Haryana, cold wave will increase further here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: समूचे उत्तर भारत में इन दिनों शीतलहर और घने कोहरे की दोहरी मार पड़ रही है। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत देश के बड़े हिस्से में घने कोहरे और शीतलहर का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। पंजाब और हरियाणा में कोहरा और ठंड और ज्यादा गंभीर रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को भी पश्चिमी हवा चलने की वजह से गलन और ठिठुरन बनी रही। मौसम के जानकारों का कहना है कि यह स्थिति 18 जनवरी तक बनी रह सकती है। इसके बाद राहत की उम्मीद है।

कब मिलेगी कोहरे से राहत
मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में घना कोहरा देखने को मिलेगा। ऐसे में ठंड बढ़ने के भी आसार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा के हिसार में मंगलवार की सुबह न्यूनतम तापमान 1 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तरी मैदानी इलाकों में भीषण शीतलहर का प्रकोप देखने को मिलेगा। पंजाब, हरियाणआ, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश में फिलहाल घना कोहरा छाया रहेगा।

यातायात होगा प्रभावित
यातायात पर कोहरे का बड़ा असर पड़ रहा है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां 100 से ज्यादा विमान समय से उड़ान नहीं भर पाए। इसके अलावा कम से कम 50 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। उत्तर भारत के अन्य शहरों का भी ऐसा ही हाल है। दिल्ली में मंगलवार सुबह दृश्यता 25 मीटर तक ही रह गई। ऐसे में सड़को पर भी यातायात प्रभावित हुआ।

यहां होगी बर्फबारी
बर्फबारी की वजह से शीतलहर और गंभीर हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को हिमाचल प्रदेश, कश्मीर, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबादऔर उत्तराखंड में हल्की बारिश और कई जगहों पर बर्फबारी हो सकती है। वहीं राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में कोहरा छाया रहेगा। हालांकि दोपहर तक कई जगहों पर धूप खुलने की संभावना है। आईएमडी के मुताबिक बुधवार से लेकर शनिवार तक शीतलहर और कोहरे से राहत मिलनी मुश्किल है। बुधवार और गुरुवार को उत्तराखंड में पाला पड़ सकता है।