कोरोना वैक्सीन बनाने वाले वैज्ञानिक की इस वजह से की गई हत्या, हत्यारों ने किया बड़ा खुलासा

The scientist who made the corona vaccine was killed because of this, the killers made a big disclosure
The scientist who made the corona vaccine was killed because of this, the killers made a big disclosure
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: कोविड-19 से रोकथाम के लिए दुनिया की पहली पंजीकृत वेक्टर वैक्सीन स्पुतनिक V तैयार करने वाले वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव की बेल्ट से गला दबाकर हत्या कर दी गई है. यह घटना शनिवार की है. अब आरोपी को इस मामले में दोषी माना गया है. पुलिस के अनुसार, एक 29 वर्षीय युवक बहस के दौरान बोतिकोव का गला घोंट कर भाग गया था. हत्या की जांच कर रही रूसी जांच प्राधिकरण समिति ने बयान जारी करते हुए कहा है कि हत्या के दोषी पर पहले से ही गंभीर अपराधों का रिकॉर्ड दर्ज है.

रूसी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार को रूसी कोविड -19 वैक्सीन स्पुतनिक V बनाने में मदद करने वाले वैज्ञानिकों में से एक आंद्रे बोतिकोव की राजधानी मॉस्को में उनके अपार्टमेंट में बेल्ट से गला घोंटकर हत्या कर दी गई. पुलिस ने हत्या के कुछ घंटों के भीतर ही एक संदिग्ध को गिरफ्तार कर लिया था. बाद में उसे दोषी माना गया. रूसी समाचार एजेंसी के अनुसार, संदिग्ध ने मॉस्को के खोरोशेवो जिला न्यायालय में अदालत के समक्ष अपना दोष स्वीकार कर लिया है. न्यायालय ने दोषी को 2 मई तक हिरासत में रखने का फैसला सुनाया है. 47 वर्षीय आंद्रे बोटिकोव गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में सीनियर रिसर्चर के रूप में काम कर रहे थे.

दोषी को 15 साल तक की हो सकती है जेल
समाचार एजेंसी TASS के अनुसार, रूसी कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने कहा कि वैज्ञानिक आंद्रे की हत्या आपसी झगड़े में बहस के दौरान हुई है. यह एक घरेलू अपराध है. जांच एजेंसी के अनुसार, 2 मार्च को मॉस्को स्थित एक अपार्टमेंट में बहस के दौरान 29 वर्षीय युवक एलेक्सी व्लादिमिरोविच ज़मनोव्स्की (Alexey Vladimirovich Zmanovsky) ने बेल्ट से गला दबाकर बोतिकोव की हत्या कर दी थी. इसका नाम पहले से ही गंभीर अपराधों के मामले दर्ज हैं. दोषी को रूसी आपराधिक संहिता के अनुच्छेद 105 के तहत 15 साल तक की जेल हो सकती है. फिलहाल उसे 2 मई तक के लिए कस्टडी में भेजा गया है.

पुतिन से मिल चुका है अवॉर्ड
वायरोलॉजिस्ट आंद्रे बोतिकोव को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविड वैक्सीन पर काम के लिए ऑर्डर ऑफ द फादरलैंड अवॉर्ड से सम्मानित किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, बोतिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में शामिल थे, जिन्होंने 2020 में दुनिया का पहला पंजीकृत वेक्टर वैक्सीन स्पुतनिक V तैयार किया था.

स्पुतनिक V थी दुनिया की पहली पंजीकृत वैक्सीन
स्पुतनिक एक एडेनोवायरस वायरल वेक्टर है. इस वैक्सीन को रूस में गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने विकसित किया है. COVID-19 की रोकथाम के लिए स्पुतनिक V को 11 अगस्त 2020 को रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने पंजीकृत किया था.