सुबह सुबह हादसों से कांप उठा पूरा देश, 31 लोगों की मौत, मच गया हाहाकार, PM मोदी से लेकर…

The whole country was shaken by the accidents in the morning, 31 people died, there was an outcry, from PM Modi to...
The whole country was shaken by the accidents in the morning, 31 people died, there was an outcry, from PM Modi to...
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. देशभर में दो अलग-अलग हादसों में 31 लोगों की जान चली गई. केरल के मलप्पुरम जिले में रविवार को एक टूरिस्ट बोट पलटने से 21 लोगों की मौत हो गई, वही मुरादाबाद में सड़क हादसे में 13 लोग घायल हो गए जबकि 10 की मौत हो गई है.

केरल के मलप्पुरम जिले में रविवार को एक टूरिस्ट बोट पलटने से 21 लोगों की मौत हो गई। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, बोट में 30 से ज्यादा लोग सवार थे। केरल के खेल मंत्री वी अब्दुर्रहमान ने अलग-अलग अस्पतालों से मिली जानकारी के आधार पर 20 लोगों की मौत की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मरने वालों में ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं। 4 लोगों को गंभीर हालत में कोट्टाकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हादसा रविवार शाम लगभग 7 बजे मलप्पुरम जिले के तनूर इलाके में तुवलतिरम बीच के पास हुआ। बोट को किनारे पर लाया जा चुका है। क्षेत्रीय फायर रेंज ऑफिसर शिजु केके ने बताया कि बोट पर सवार लोगों की सही संख्या की जानकारी नहीं मिल सकी है। ऐसे में और भी लोगों के फंसे होने की आशंका को देखते हुए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

PM मोदी ने की 2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट किया- केरल के मलप्पुरम में नाव हादसे में लोगों की मृत्यु होने से दुखी हूं। मृतकों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। प्रत्येक मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे।

सुबह 6 बजे से होगा मृतकों का पोस्टमॉर्टम
हादसे में मारे गए 21 लोगों में से 15 की पहचान की जा चुकी है। सुबह 6 बजे से मृतकों के पोस्टमॉर्टम की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। मंत्री वी अब्दुर्रहमान ने बताया है कि अभी तक नाव पलटने की वजह सामने नहीं आई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

उधर, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (IUML) के विधायक पीके कुन्हलिकुट्टी ने कहा कि माना जा रहा है कि बोट में क्षमता से ज्यादा लोग सवार थे, जिस वजह से नाव डूबी। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने घटना के बाद इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है।

हादसे के बाद अस्पताल के बाहर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए।
हादसे के बाद अस्पताल के बाहर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हो गए।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केर​​ल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने हादसे पर दुख जताया है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने भी मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

कटिहार में हुए नाव हादसे में 10 लोग डूब गए। इनमें से 7 लोगों की मौत हो गई, वहीं 3 लोगों को बचा लिया गया। मृतकों में एक 6 साल का बच्चा भी है। वह मोबाइल पर वीडियो देख रहा था। इसी दौरान उसके हाथ से नदी में मोबाइल गिर गया। तभी उसके दादा नदी में कूद पड़े। जिस कारण नाव का संतुलन बिगड़ गया और पलट गई। पूरी खबर पढ़ें…

टोंक जिले के सबसे बड़े बीसलपुर बांध में 5 मई को बोटिंग के दौरान एक नाव पलट गई और एक ही परिवार के 6 सदस्यों समेत कुल 7 लोग डूबने लगे। इस दौरान मछुआरों और ग्रामीणों ने 5 लोगों को बचा लिया, जबकि 2 व्यक्ति लापता हो गए। लापता होने वालों में से एक टोडारायसिंह पंचायत समिति के जूनियर इंजीनियर (JEN) हैं।

मुरादाबाद में टाटा मैजिक और केंटर की भिड़ंत में अब तक 10 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में तेज़ रफ़्तार का कहर देखने को मिला है जहां सड़क हादसे में 13 लोग घायल हो गए जबकि 10 की मौत हो गई है. एसएसपी मुरादाबाद हेमराज मीणा ने इसकी पुष्टि की है. मीणा ने बताया कि मुरादाबाद से उत्तराखंड की तरफ़ जा रहे केंटर की काशीपुर से आ रहे टाटा मैजिक से आमने-सामने की टक्कर हो गई. टक्कर लगने के बाद अनियंत्रित टाटा मैजिक और केंटर सड़क से नीचे जाकर गड्ढे में पलट गया.

टाटा मैजिक में सवार 14 लोग इस हादसे का शिकार हो गए. हादसे के बाद मौके पर जमा हुए ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना देकर राहत अभियान शुरू कर दिया. इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन तेज कर दिया. हादसे का शिकार हुए गंभीर रूप से घायल टाटा मैजिक सवार लोगों को अस्पताल भेज दिया गया. घटना थाना भगतपुर क्षेत्र के ग्राम खैरखाता के काशीपुर करनपुर रोड की बताई जा रही है.

सीएम योगी ने दिए तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद मुरादाबाद में सड़क हादसे में हुई जनहानि पर गहरा दुःख व्यक्त किया है. साथ ही मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है. मुख्यमंत्री ने दुर्घटना में घायलों का समुचित उपचार कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है.