बिहार में अभी नहीं मिलेगी गर्मी से राहत! 40 के पार पहुंचा तापमान

There will be no respite from the heat in Bihar yet! temperature crossed 40
There will be no respite from the heat in Bihar yet! temperature crossed 40
इस खबर को शेयर करें

पटना:Bihar Weather Weather: बिहार के लोगों को अभी भी भीषण गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) ने इस बार जून के महीने में पूरे राज्य में सामान्य से अधिक गर्मी और तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके साथ ही इस महीने में बारिश भी सामान्य से बहुत कम होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. बीते गुरुवार (1 जून) को राज्य के तापमान में बहुत हल्की गिरावट देखी गई लेकिन आज शुक्रवार को पूरे राज्य के तापमान में फिर से बढ़ोतरी के साथ भीषण गर्मी और कई स्थानों पर उष्ण लहर चलने का अनुमान है.

बिहार के लोगों को लू से राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे क्योंकि बृहस्पतिवार को खगड़िया जिले में अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. साथ ही राज्य में कम से कम 13 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी एक बुलेटिन के अनुसार अगले तीन-चार दिनों में राज्य में लू की स्थिति बने रहने की संभावना है. बिहार के सात जिलों में बृहस्पतिवार को दिन का अधिकतम तापमान 41 डिग्री या उससे अधिक दर्ज किया गया, वहीं खगड़िया में दिन का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

भागलपुर जिले में आज अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस, पूर्णिया में 41 डिग्री सेल्सियस, पश्चिम चंपारण में 41 डिग्री सेल्सियस, पूर्वी चंपारण में 41.5 डिग्री सेल्सियस, शेखपुरा में 41.2 डिग्री सेल्सियस और सीवान में 41.4 डिग्री सेल्सियस रहा. बिहार में 40 डिग्री सेल्सियस या अधिक तापमान दर्ज करने वाले अन्य शहरों में पटना (40.9 डिग्री सेल्सियस), गया (40.8 डिग्री सेल्सियस), सारण (40.3 डिग्री सेल्सियस), अररिया (40.2 डिग्री सेल्सियस), डेहरी (40 डिग्री सेल्सियस), जमुई (40.7 डिग्री सेल्सियस), भोजपुर (40.1 डिग्री सेल्सियस), औरंगाबाद (40.5 डिग्री सेल्सियस), बांका (40.9 डिग्री सेल्सियस), कटिहार (40 डिग्री सेल्सियस), नवादा (40.8 डिग्री सेल्सियस) और नालंदा (40.5 डिग्री सेल्सियस) शामिल हैं.