26 अप्रैल को वोटिंग वाले दिन राजस्थान में पड़ेगी भीषण गर्मी, कई इलाकों में तूफान और बारिश का अलर्ट

इस खबर को शेयर करें

सीकर. राजस्थान के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान होगा. मतदान दिवस के दिन मतदाताओं को मौसम परेशान करने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार मतदान के दिन राजस्थान के अधिकांश जिलों का तापमान 40 से 43 डिग्री के बीच रहेगा. इससे गर्मी के स्तर में बढ़ोतरी होगी. मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से कई क्षेत्रों में बादल छाए रहे. इस दौरान धूप का असर भी तेज रहा, जिसके कारण अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई. दोपहर करीब एक बजे चूरू में बूंदाबांदी भी हुई.

सीकर मौसम अपडेट
सीकर में विक्षोभ का दबाव कम होने के साथ ही धूप के असर में तेजी रही. फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र के अनुसार मंगलवार को केंद्र पर अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री व न्यूनतम 20.4 डिग्री रहा. सोमवार को अधिकतम तापमान 37.5 व न्यूनतम 20.5 डिग्री था.

चुरू मौसम अपडेट
चुरू जिले में मंगलवार को अधिकतम तापमान में 1.6 डिग्री की बढ़ोतरी हुई. अधिकतम तापमान 38.0 व न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री रहा. इससे पूर्व सोमवार को अधिकतम तापमान 36.4 व न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री रहा था. मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों तक जिले में मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी के साथ 40 डिग्री पार पहुंचने की संभावना है, जिसके कारण गर्मी का असर भी तेज होगा. दोपहर के समय में हल्की गर्म हवा का भी असर रहने की संभावना है.

झुंझुनू मौसम अपडेट
झुंझुनू जिले में बादलों की आवाजाही व हल्की बूंदाबांदी होने से मंगलवार को दिन रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री रहा वहीं जबकि इससे पहले सोमवार को अधिकतम तापमान 30 डिग्री व न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री रहा था.

अगले दो दिन मौसम में बदलाव होगा
मौसम विभाग के अनुसार विक्षोभ के दबाव में कमी के साथ ही शेखावाटी सहित प्रदेशभर में धूप के असर में तेजी के साथ गर्मी में बढ़ोतरी होगी. गर्मी में बढ़ोतरी के चलते 25 व 26 अप्रैल को शेखावाटी सहित प्रदेश के कई स्थानों में तापमान में दो से तीन डिग्री तक बढ़ोतरी की संभावना है. मौसम विभाग ने बादल छाए रहने की आशंका जताई है. इसके अलावा अगले दो दिन मौसम में बदलाव होगा, लेकिन 26 अप्रैल को आंधी के साथ कई जिलों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है.