हरियाणा में सुहावना हुआ मौसम, बारिश से मंडियों में भीगा गेंहू, जानें- वेदर अपडेट

Pleasant weather in Haryana, wheat soaked in markets due to rain, know - weather update
Pleasant weather in Haryana, wheat soaked in markets due to rain, know - weather update
इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ/टोहाना: हरियाणा में मौसम ने करवट ली है. प्रदेश में मौसम सुहावना हुआ है. अहम बात है कि प्रदेश के कई जिलों बारिश हुई है. सूबे के पंचूकला और फतेहाबाद सहित अन्य इलाकों में बारिश हुई है. फतेहाबाद में बारिश के चलते मंडियों में गेंहू फसल पर पानी फिर गया. यहां पर मंडी पानी से भर गई और गेंहू की बोरियां भीग गईं.

जानकारी के अनुसार, फतेहाबाद के टोहाना में मंगलवार को सुबह मौसम ने अचानक करवट ली. टोहाना और जाखल में मौसम के बदले मिजाज से बरसात हुई. तेज हवाओं के साथ कुछ ही मिनट हुई बरसात से मौसम खुशनुमा हो गया और तापमान में गिरावट दर्ज की गई. अचानक बरसात के कारण मंडियों में पड़ा गेहूं पूरी तरह से भीग गया. मौसम इतनी तेज से बदला कि किसानों और व्यापारियों को फसल को ढकने तक का मौका नहीं मिला. मंडी में अनाज से भरे बैग,खुले में पड़ा गेहूं और सरसों की फसल भीग गई.

मंडी में अपनी फसल लेकर आए किसानों ने खरीद एजेंसियों को प्रशासन को लापरवाही का जिम्मेदार ठहराया है. किसानों और व्यापारियों का कहना है कि खरीद एजेंसियां पहले तो समय पर उनके अनाज की खरीद नहीं कर रही, जितने अनाज की खरीद की गई है. उसका उठान नहीं हो रहा, जिसके कारण मंडी पूरी तरह से अनाज से भरी पड़ी है. अगर समय पर उठान हो गया तो उनकी फसल और मेहनत यूं ही जाया नहीं जाती.

चंडीगढ़ के मौसम विज्ञान केंद्र के डायरेक्टर एके सिंह ने बताया कि 26 अप्रैल के बाद से तीन-चार दिन वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते मौसम खराब होगा. विभाग की तरफ से येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है. इस दौरान चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में येलो अलर्ट जारी किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ के चलते तेज हवाएं और बारिश होगी. खासकर नॉर्दर्न पार्ट में इसका असर ज्यादा देखने को मिलेगा. इसमें अमृतसर पठानकोट गुरदासपुर रोपड़ के साथ-साथ हरियाणा के कई जिले शामिल है. चंडीगढ़ में बारिश होगी. उन्होंने बताया कि 24 और 25 अप्रैल को मौसम ड्राई रहने वाला है.