इन 20 नौकरियों पर है खतरा, इंसान की जगह ले सकता है ChatGPT, चैटबॉट ने खुद किया खुलासा

These 20 jobs are at risk, ChatGPT can replace humans, chatbot itself disclosed
These 20 jobs are at risk, ChatGPT can replace humans, chatbot itself disclosed
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। OpenAI के ChatGPT ने सचमुच तकनीक की दुनिया में तूफान ला दिया है। एआई जनरेटिव चैटबॉट यूजर्स द्वारा प्रदान दिए गए निर्देशों या संकेतों के आधार पर डिटेल रिस्पॉन्स प्रदान कर सकता है। चाहे वह 1000 शब्दों का निबंध हो, गणित का सवाल हो, कवर लेटर हो या कोड हो, चैटजीपीटी सभी के लिए उत्तर दे सकता है और वह भी बिल्कुल इंसनों की तरह। चैटजीपीटी के डेवलपर्स ने एआई को इंसानों की मदद और लाभ के लिए बनाया है; हालांकि, यह हमारी कल्पना से अधिक शक्तिशाली हो गया है और लाभ के बजाय, इसका इंसानों की नौकरियों की जगह लेने का डर है।

Resumebuilder.com द्वारा हाल ही में 1,000 बिजनेस लीडर्स पर किए गए एक सर्वे में, लगभग आधी अमेरिकी कंपनियों ने, जिन्होंने अपने व्यवसाय में चैटजीपीटी को लागू किया था, अब अपने कर्मचारियों को AI से बदल दिया है। और न केवल अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में, उद्योगों के कर्मचारियों को चैटजीपीटी के कारण अपनी नौकरी खोने का डर है। चीजों को और अधिक महत्वपूर्ण बनाने के लिए, ओपन एआई ने चैटजीपीटी-जीपीटी 4 का एडवांस्ड वर्जन भी लॉन्च कर दिया है। उपयोगकर्ता ने एआई से ही पूछा कि वह किसकी जगह ले सकता है। उसके बाद जो जवााब मिला, वो हैरान करने वाला है।

ट्विटर यूजर प्रशांत रंगास्वामी ने GPT-4 से 20 नौकरियों के नाम मांगे जिन्हें GPT-4 बदल सकता है। उन्होंने एआई को ‘नंबर, जॉब और ह्यूमन ट्रेट रिप्लेस’ के रूप में उत्तर को देने के लिए कहा, और उत्तर सचमुच चौंकाने वाला है। यहां उन 20 नौकरियों की लिस्ट दी गई है, जिनके बारे में GPT-4 ने खुलासा किया कि वे इन नौकरियों में इंसानों की जगह ले सकता है।

20 जॉब जिसे GPT-4 रिप्लेस कर सकता है

1. डाटा एंट्री क्लर्क
2. कस्टमर केयर रिप्रेजेंटेटिव
3. प्रूफरीडर
4. पैरालीगल
5. बुककीपर
6. ट्रांसलेटर
7. कॉपीराइटर
8. मार्केट रिसर्च एनालिस्ट
9. सोशल मीडिया मैनेजर
10. अपॉइंटमेंट शेड्यूलर
11. टेलीमार्केटर
12. वर्चुअल असिस्टेंट
13. ट्रांसक्रिप्शनिस्ट
14. न्यूज रिपोर्टर
15. ट्रैवल एजेंट
16. ट्यूटर
17. टेक्निकल सपोर्ट एनालिस्ट
18. ईमेल मार्केटर
19. कंटेंट मॉडरेटर
20. रिक्रूटर

चौंकाने वाला, है ना? खैर, चैटजीपीटी के लॉन्च के साथ एआई के इंसानों की जगह लेने का डर भी आया है। हालांकि, जैसे-जैसे रियसिटी हिट हो रही है, चीजें और भी अधिक चिंताजनक होती जा रही हैं। हाल ही में, यहां तक ​​कि ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने अपने ट्वीट में पूछा, “हम इंसानों के पास करने के लिए क्या बचा होगा? बेहतर होगा कि हम न्यूरालिंक के साथ आगे बढ़ें।”

और केवल नौकरियां ही नहीं, बल्कि GPT-4 ने उन मानवीय गुणों का भी खुलासा किया है जो इन नौकरियों में बदल सकते हैं। इन गुणों में स्पीड और एक्यूरेसी, विस्तार पर ध्यान, रिसर्च एंड ऑर्गेनाइजेशन, मैथमेटिकल स्किल, लैंग्वेज प्रोफिशियंसी, क्रिएटिविटी एंड राइटिंग, एनालिटिकल स्किल, कंटेंट क्रिएशन एंड क्यूरेशन, टाइम मैनेजमेंट, पर्सुएशन एंड कम्युनिकेशन, मल्टीटास्किंग और ऑर्गेनाइजेशन, लिस्निंग एंड टाइपिंग स्किल, फैक्ट चेकिंग एंड राइटिंग, प्लानिंग एंड कॉर्डिनेशन, नॉलेज एंड टीचिंग, ट्रबलशूटिंग एंड प्रॉब्लम सॉल्विंग, राइटिंग एंड टार्गेटिंग, क्रिटिकल थिंकिंग एंड जजमेंट और इंटरव्यू एंड एसेसमेंट शामिल है।

हालांकि, अभी भी मनुष्यों का स्थान है, क्योंकि सभी संकेतों के साथ मदद करने और अधिक तार्किक उत्तर देने के बाद भी, एआई चैटबॉट अपने रचनाकारों की जगह नहीं ले सकता है। अभी के लिए निश्चित रूप से नहीं।

कई टेस्ट में जहां चैटजीपीटी ने कठिन परीक्षाओं को पास किया, यह मूल्यांकन किया गया कि एआई मेडिकेयर या औसत उत्तर दे सकता है। प्रोफेसरों में से एक ने यहां तक ​​​​कहा कि चैटजीपीटी द्वारा लिखा गया निबंध ऐसा लगता है जैसे यह औसत से नीचे के छात्र द्वारा लिखा गया हो।

अंत में, जबकि एआई अभी भी मनुष्यों की सहायता के लिए विकसित किया गया है। इसलिए एआई के मनुष्यों की जगह लेने के डर को रद्द करने के लिए एआई का उपयोग करने के बजाय एआई का उपयोग करना बेहतर है।