चेहरे से मुंहासों को भगाती हैं ये 3 ड्रिंक्स, जानिए घर में कैसे करें तैयार

इस खबर को शेयर करें

Home Remedies of Pimples and Acne: टीन एज में चेहरे पर मुंहासे आना आम बात है, लेकिन कई बार 25 से 30 की उम्र में भी पिंपल्स पीछा नहीं छोड़ते, तो ऐसे में क्या किया जा सकता है? दरअसल इन एक्ने (Acne) की वजह हमारी फूड्स हैबिट्स और स्किन टाइप हो सकती है. मुंहासों की वजह से हमारी चेहरे की खूबसूरती बिगड़ जाती है और फिर शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ता है. आइए आज हम बात करते हैं एंटी पिंपल ड्रिंक्स जिसे पीने से आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा.

मुंहासे दूर करने के लिए पिएं ‘एंटी पिंपल ड्रिंक्स’
1. आंवला और अदरक (Indian Gooseberry and Ginger)
आंवला (Amla) औषधीय गुणों से भरपूर फल है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ता है. वहीं अदरक की हात करें तो ये भी काफी गुणकारी होता है. आंवला और अदरक का रस मिलाकर पीने से चेहरे में जबरदस्त निखार आता है और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं.

2. नीम और शहद (Neem and Honey)
नीम का स्वाद भले ही कड़वा होता है, लेकिन इसके फायदों से हम सभी वाकिफ हैं. नीम के पत्तों में मौजूद औषधीय और एंटी-बैक्टीरियल गुणों की वजह से चेहरे पर मौजूद पिंपल्स गायब हो जाते हैं. इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी के बर्तन में तब तक रखें जब तक कि उसका रंग न निकल जाए और फिर उस पानी को पी लें. अगर इस ड्रिंक की कड़वाहट को कम करना चाहते हैं तो उसमें शहद को मिक्स कर लें.

3. ग्रीन टी और नींबू (Green Tea and Lemon)
हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी और नींबू की मदद से शरीर का वजन कम किया जा सकता है, लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि इन दोनों चीजों की मदद से अगर एक ड्रिंक तैयार की जाए तो चेहरे पर फोड़े और फुंसी भी दूर किए जा सकते हैं. इसके लिए ग्रीन टी में नींबू का रस निचोड़ लें और फिर इसे पी जाएं. नींबू में विटामिन सी और ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)