चैत्र नवरात्रि के आखिरी दिन किए ये 5 उपाय खींच लाएगा रुका पैसा, सालभर नहीं होगी धन की कमी

These 5 measures taken on the last day of Chaitra Navratri will bring back the stuck money, there will be no shortage of money throughout the year.
These 5 measures taken on the last day of Chaitra Navratri will bring back the stuck money, there will be no shortage of money throughout the year.
इस खबर को शेयर करें

Mahanavami 2024: चैत्र नवरात्रि का समापन नवमी तिथि के दिन होता है. इसे महानवमी और राम नवमी के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भगवान श्री राम का जन्म हुआ था. बता दें कि नवरात्रि की नवमी तिथि को माता सिद्धिदात्री की पूजा होती है. इस दिन कन्या पूजन का भी विशेष महत्व बताया जाता है. इस सिद्धिदात्री की पूजन के साथ किए गए कुछ विशेष उपाय जीवन में सुख-शांति और समृद्धि प्रदान करते हैं. ऐसे ही आज हम महानवमी तिथि से जुड़े कुछ उपायों के जानेंगे, जिन्हें करने से विशेष लाभ होता है और व्यक्ति के साल भर पैसों की तंगी नहीं होती.

धन प्राप्ति के उपाय

नवरात्रि के दिनों में पीले रंग के शंख और पीले रंग की कौड़ियों की पूजा करते हैं, तो इससे आपके घर में सुख-समृद्धि आती है. व्यक्ति का आर्थिक संकट की समस्या दूर होती है. इतना ही नहीं, इस समय आप पर उधार है, तो उस समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और धन की प्राप्ति होगी. इसके साथ ही नवमी तिथि के दिन कमल या लाल रंग के फूल अर्पित करने के साथ श्री सूक्तम का पाठ करने से व्यक्ति के जीवन की आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं.

ग्रह दोष से मुक्ति के उपाय

नवरात्रि की नवमी तिथि के दिन 5 कौड़ियां लें और उसे लाल कपड़े में बांधकर किसी पात्र में रखें और तुलसी के पौधे के पास रख दें. इस उपाय को करने से शनि-राहु-केतु से जुड़े बुरे प्रभाव दूर हो जाते हैं और जीवन में संतुलन आता है.

रोगों से मुक्ति के लिए उपाय

अगर आप किसी बीमारी से परेशान हैं या घर में सदस्यों की तबियत खराब है, तो दक्षिण-पूर्व दिशा यानी आग्नेय कोण में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए दीपक जला दें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को रोगों से मुक्ति मिलती है. साथ ही, आरोग्य की प्राप्ति होती है और व्यक्ति को शत्रुओं पर विजय प्राप्त होती है.

मनोकामना पूर्ति के लिए उपाय

बता दें कि व्यक्ति को अपनी इच्छापूर्ति के लिए दुर्गा सप्तशती का पाठ अवश्य करना चाहिए. इस उपाय को करने से व्यक्ति को मानसिक शांति का अनुभव होता है. अगर आप दुर्गा सप्तशती का पूरा पाठ नहीं कर सकते, तो व्यक्ति को कम से कम 12वें अध्याय का पाठ अवश्य करना चाहिए.

विवाहित महिलाएं करें ये उपाय

विवाहित महिलाएं महानवमी तिथि के दिन मां को सुहाग सामग्री अर्पित करें. इससे आपके जीवनसाथी के जीवन में आने वाली समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही, व्यक्ति को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. बता दें कि नवरात्रि की नवमी तिथि को बहुत ही खास माना गया है. इस दिन इन उपायों को करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. वहीं, अगर आप किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इस दिन से आप शुरू कर सकते हैं. इससे आपको उसमें सफलता मिलेगी.